- पानी की जांच में दस फीसदी से अधिक सैंपल फेल

- खतरनाक मौसमी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं लोग

ALLAHABAD: घर में सरकारी सप्लाई से पानी आ रहा है तो होशियार हो जाएं। बिना प्रॉपर प्रिकाशन लिए इस पानी का यूज करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट तो फिलहाल यही कह रही है। पिछले एक महीने में हुई पानी की जांच में दस फीसदी से अधिक सैंपल फेल हो जाने के बाद विभागीय अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं। उन्होंने जल संस्थान से जल्द से जल्द वाटर सप्लाई बेहतर किए जाने की मांग की है।

ख्फ्0 में ख्भ् सैंपल हुए फेल

हर साल गर्मी शुरू होते ही वाटर बार्न डिसीजेज का खतरा बढ़ जाता है। कारण साफ है कि पानी की सप्लाई दूषित हो जाने से लोग बीमार पड़ने लगते हैं। इस साल भी मई में ऐसी बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अप्रैल से पानी की जांच शुरू कर दी है। एक महीने हुई जांच की रिपोर्ट के मुताबिक ख्फ्0 में से ख्भ् सैंपल फेल पाए गए। इनको दुरुस्त कराने के निर्देश जल संस्थान को दिए गए हैं।

सोमवार को फेल हुए पांच सैंपल

इसी तरह सोमवार को विभाग की टीम ने शहर की दस-दस अलग-अलग जगहों से पानी का सैंपल लिया। जिसकी टेस्टिंग के बाद पांच सैंपल फेल पाए गए। जो त्रिपाठी चौराहा ममफोर्डगंज, यूनिवर्सिटी रोड, महिला ग्राम गढ़वा चौफटका, नया कटरा और रम्मन का पुरवा प्रीतमनगर के थे। यहां पर पानी में क्लोरीन की मात्रा नहीं पाई गई। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पानी में क्लोरीन की मात्रा नहीं होने से हानिकारक बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है, जो शरीर में कई तरह के रोग पैदा कर सकते हैं।

इन बीमारियों के बढ़ने लगे मरीज

शहर में दूषित पानी की सप्लाई होने से पीलिया, टाइफाइड और गैस्ट्रोएंट्राइटिस के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। एसआरएन, बेली और कॉल्विन हॉस्पिटल में रोजाना ओपीडी में इन बीमारियों के पच्चीस फीसदी से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। फिजीशियन डॉ मनोज माथुर कहते हैं कि लोगों को साफ और स्वच्छ पानी का सेवन करना चाहिए। फिजीशियन डॉ। ओपी त्रिपाठी की मानें तो दूषित पानी पीने से बड़ी संख्या में लोगों की सेहत पर असर पड़ता है।

बीमारियों के लक्षण व बचाव

पीलिया

लक्षण- त्वचा का पीला होना, आंखों में पीलापन, पीले रंग का पेशाब होना, शरीर में खुजली

बचाव- साफ पानी पिएं, भोजन को ढंककर रखें, बाजारी चीजों से दूर रहें।

टाइफाइड

लक्षण- बुखार, थकान, कमजोरी, पेट दर्द और खून की कमी

बचाव- साफ पानी पिएं, बाजारी चीजों से दूर रहें और डॉक्टर को दिखाएं।

गैस्ट्रोएंट्राइटिस-

लक्षण- पेट खराब होना, पेट में गुड़गुड़ाहट, दर्द और उल्टियां, बेचैनी व घबराहट, गला सूखना, कमजोरी, जी मिचलाना

बचाव- खाली पेट घर से न निकलें, साफ पानी का सेवन करें, क्ख् गिलास पानी रोजाना पिएं, शौच से आने के बाद हाथ को साबुन से धुलें

ऐसे करें पानी का सेवन

- पानी को उबालने के बाद उसमें निश्चित मात्रा में क्लोरीन की गोली डालकर पिएं।

- उबले पानी को महीन सूती कपड़े से छान लें।

Posted By: Inextlive