- शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कुंभ को लेकर केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात

- रुड़की से मसूरी तक पीएनजी व सीएनजी बिछाई जाने के विषय पर भी हुई चर्चा

DEHRADUN: शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने वेडनसडे को कुंभ 2021 को लेकर दो केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। शास्त्री भवन में जहां उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात कर स्वच्छ कुम्भ, ग्रीन कुम्भ पर चर्चा की। वहीं उन्होंने जल संस्थान मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर मुजफ्फरनगर हरिद्वार एनएच का कार्य जल्द पूरा करवाने का आग्रह किया।

हरिद्वार में पीपीपी मोड से होगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री धमर्ेंद्र प्रधान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरिद्वार में पॉल्यूशन फ्री, फायर फ्री व वेस्ट फ्री महाकुम्भ के आयोजन के लिये बैठक आयोजित की जाएं। इस दौरान कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने हरिद्वार में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और गैस आपूर्ति को लेकर केंद्रीय मंत्री के सामने अपना प्रस्ताव रखा। केंद्रीय मंत्री ने रुड़की से मसूरी तक पीएनजी व सीएनजी बिछाई जाने के विषय में चर्चा की। उन्होंने हरिद्वार सिटी व महाकुम्भ मेला क्षेत्र को स्वच्छ रखने के साथ ऊर्जा उपलब्ध कराए जाने के तहत सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए पीपीपी मोड के तहत प्रस्ताव बनाने का सुझाव दिया। मेले के दौरान बॉयो गैस के लिए एथेनॉल व बॉयोडीजल का उपयोग किया जायेगा। जिससे फायर सेफ्टी में हेल्प मिलेगी। इस मुद्दे को लेकर केंद्र व दून स्थित ओएनजीसी के बीच बैठक बुलाई जाएगी। केंद्र से भरोसा मिला कि कुंभ के दौरान हरिद्वार में अधिकतम गैस जनता तक पहुंच पाएगी। बैठक के दौरान मेलाधिकारी दीपक रावत, आईजी संजय गुंज्याल व मेला एसएसपी जन्मेजय खंडूरी भी मौजूद रहे।

टेंडर प्रक्रिया 12 माह में होगी पूरी

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की केन्द्रीय जल संसाधन विकास मंत्री नितिन गडकरी के साथ भी कुम्भ 2021 से संबन्धित विषयों पर चर्चा हुई। प्रदेश सरकार ने आग्रह किया कि मुज्जफरनगर हरिद्वार एनएच को जल्द पूरा किया जाए। बदल में इसके लिए टेंडर प्रक्रिया की डेट 18 महीने से कम कर 12 महीने पर सहमति बनी। संबंधित कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के बाद दोबारा टेंडर प्रक्रिया करने के भी केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिए। भरोसा दिया गया कि मुजफ्फरनगर-हरिद्वार एनएच पर लालपुल के बराबर रेलवे पुल को कुम्भ के लिहाज से पूरा कर लिया जाएगा। नजीबाबाद एनएच कायरें में तेजी लाने, चण्डी पुल पर राजमार्ग के लिये पुल बनाने व हरिद्वार रिंग रोड में 3 फेज में कार्य होने जैसे विषयों पर अब आगामी 27 अगस्त को दून में एसीएस ओम प्रकाश की अध्यक्षता में एनएच की उच्च स्तरीय बैठक होगी। जिसके निर्देश केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिए। वहीं मदन कौशिक ने बताया कि कुम्भ मेला हरिद्वार में जनवरी 2021 से अपै्रल 2021 तक आयोजित होना है। कुम्भ मेला 2010 के दौरान मेला की 4 माह की अवधि में लगभग 8 करोड़ नेशनल व इंटरनेशनल स्तर से श्रद्धालुओं का आगमन हुआ था। केंद्रीय मंत्री ने कुम्भ मेला-2021 से संबंधित मुद्दों पर विचार कर शीघ्र ही कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया। बैठक में केन्द्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहे।

घाटों के निर्माण का भी आग्रह

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भेंटकर नमामि गंगे से संबंधित घाट निर्माण पर चर्चा की। वहीं उन्होंने कुंभ के पूरे घाटों के निर्माण व हरिद्वार में श्मशान घाट के आधुनिकीकरण के लिये भी रिक्वेस्ट की।

Posted By: Inextlive