RANCHI : सिटी में चल रहे ऑटोमोबाइल सर्विसिंग सेंटर्स पर कभी भी गाज गिर सकती है। झारखंड स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने बढ़ रहे पॉल्यूशन व पानी की बर्बादी के मद्देनजर सभी सर्विसिंग सेंटर को कंसेंट टू एस्टेब्लिशमेंट और कंसेंट टू ऑपरेट का सर्टिफि केट लेने का फरमान जारी किया है। इस बाबत उन्हें नोटिस भेजा जा चुका है। इसमें कहा गया है कि वे 30 दिनों के अंदर कंसेंट टू ऑपरेट और कंसेंट टू एस्टेब्लिशमेंट का सर्टिफिकेट लेने को कहा गया है, वरना उन्हें बंद करने की कवायद शुरु की जाएगी।

भेजा गया है नोटिस

झारखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मेंबर सेक्रेटरी राजीव लोचन बक्शी ने बताया कि ज्यादातर ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर वाटर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ पॉल्यूशन के तहत नोटिस भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इस सर्विसिंग सेंटरों में गाडि़यों की साफ-सफाई व वॉश करने के नाम पर हर दिन हजारों लीटर पानी को यूं ही बहा दिया जा रहा है। ये सर्विसिंग सेंटर अपनी मनमर्जी से चल रहे हैं। इनके पास न तो सर्विसिंग सेंटर का कोई लाइसेंस है और न ही ये सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन ही फॉलो कर रहे हैं। ऐसे में इनके खिलाफ नकेल कसने की तैयारी चल रही है।

30 दिनों की मोहलत

ऑटोमोबाइल सर्विसिंग सेंटर्स को नोटिस भेजकर 30 दिनों के अंदर सर्टिफिकेट लेने की मोहलत दी गई है। इसके लिए इन्हें झारखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके बाद बोर्ड की ओर से मिले आवेदनों की जांच कर उन्हें सर्टिफिकेट इश्यू करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। लेकिन, जो सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन नहीं देंगे, उसे बंद करने की कार्रवाई की जाएगी।

गिने-चुने सर्विसिंग सेंटर के पास है सर्टिफिकेट

रांची में करीब 150 से अधिक छोटे-बड़े ऑटोमोबाइल सर्विसिंग सेंटर चल रहे हैं। इनमें 10 से 15 ने ही पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से ने कंसेंट टू एस्टेब्लिशमेंट और कंसेंट टू ऑपरेट का सर्टिफिकेट लिया है। बाकी सभी सर्विसिंग सेंटर अवैध रुप से चल रहे हैं। अब बिना सर्टिफिकेट के चल रहे सर्विसिंग सेंटरों पर नकेल कसने की तैयारी चल रही है। जो सर्विसिंग सेंटर सर्टिफिकेट नहीं लेंगे, उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive