-रविवार को दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

-इलाहाबाद में पैंतीस हजार से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: पालिटेक्निक में एडमिशन के लिए राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन संडे को होने जा रहा है। इससे पहले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा के बाद अपने साथ क्वेशचन पेपर ले जा सकेंगे। पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा। इसके अलावा भी परीक्षार्थियों के लिए कई इम्पार्टेंट इंस्ट्रक्शन जारी किए गए हैं।

अलग-अलग ग्रुप की परीक्षा

गौरतलब है कि प्राविधिक शिक्षा परिषद लखनऊ से सम्बद्ध राजकीय, अनुदानित एवं निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थाओं में डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा इंजीनियरिंगग/टेक्नोलॉजी/होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी/फार्मेसी एवं अन्य ग्रुप में शामिल कोर्सेस में नए सेशन में दाखिले होने हैं। इसके लिए यूपी लेवल पर पालिटेक्निक स्टेट इंट्रेंस एग्जाम का आयोजन आज होने जा रहा है। इसमें इलाहाबाद में परीक्षार्थियों की तादात फ्म् हजार के आसपास है। इसमें ग्रुप ए की परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन फ्फ् हजार एवं अदर ग्रुप्स में करीब तीन हजार है।

बनाए गए हैं साठ परीक्षा केन्द्र

संडे को यह परीक्षा दो पालियों में होगी। जिसकी टाईमिंग आठ से ग्यारह और ख्:फ्0 से भ्:फ्0 बजे के बीच होगी। परीक्षा के लिए जिले में करीब साठ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर यह है कि परीक्षा के बाद अभ्यर्थी अपने साथ क्वेशचन पेपर ले जा सकेंगे। इससे पहले पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में ऐसा कभी नहीं हुआ था। यह स्टेप इसलिए उठाया गया है जिससे परीक्षार्थी प्रश्न पत्र के माध्यम से अपना आंकलन कर सकें।

केन्द्र से नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

वहीं परीक्षार्थियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि ऐसे परीक्षार्थी जिन्हें किन्ही कारणवश एडमिट कार्ड नहीं मिल सका है। वे वेबसाइट पर फार्म नम्बर डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पहले यह व्यवस्था थी कि जिन परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिल पाता था, उन्हें परीक्षा केन्द्र से उपलब्ध कराया जाता था। अबकी बार परीक्षा केन्द्र से एडमिट कार्ड नहीं दिए जाएंगे। परीक्षार्थियों से कहा गया है कि यदि उनके एडमिट कार्ड पर फोटो चस्पा नहीं है तो वे अपने साथ दो फोटो लेकर आएं। जिसका वेरिफिकेशन करके उन्हें परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। परीक्षा कक्ष में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी।

पहली बार निर्णय लिया गया है कि परीक्षार्थी अपने साथ क्वैश्चन पेपर ले जा सकेंगे। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि परीक्षार्थी अपना सेल्फ एनालिसिस कर सकें।

-डॉ। एसके सिंह,

प्रिंसिपल राजकीय महिला पॉलिटेक्निक

Posted By: Inextlive