-नियम का उल्लंघन करने वाले से जुर्माना वसूलने की तैयारी

-स्मार्ट सिटी को स्वस्थ्य और स्मार्ट बनाने को निकाली रैली

बरेली: नगर निगम शहर को पॉलिथिन मुक्त बनाएगा। इसकी शुरूआत भी नगर निगम ऑफिस एरिया को पॉलिथिन मुक्त किए जाने की घोषणा के साथ कर दिया है। निगम परिसर में पॉलिथिन यूज करते पकड़े जाने पर 500 रुपये वसूलने की जिम्मेदारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी संजीव प्रधान को दी। मेयर डॉ। उमेश गौतम और नगर आयुक्त गर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ने सभी पार्षदों से शहर को पॉलीथिन मुक्त करने की अपील की। इसके पहले सुबह 10 बजे तीन किमी से ज्यादा दूर तक करीब 4 हजार से ज्यादा लोगों ने ह्यूमन चेन बनाकर रैली निकाली और पॉलिथिन यूज न करने को लेकर अवेयर किया। इस दौरान सभी ने पॉलिथिन यूज न करने का संकल्प लिया।

नुक्कड़ नाटक से किया अवेयर

गांधी उद्यान में नुक्कड़ नाटक और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को पॉलिथिन यूज न करने के लिए अवेयर किया। इस दौरान कस्तूरबा बालिका इंटर कालेज नगर निगम की छात्राओं द्वारा स्वच्छता गीत प्रस्तुत किया गया।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित

नगर निगम ऑफिस में भी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। मेयर और नगर आयुक्त ने सफाई के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई नायक, कार्यवाहक सफाई नायक, सफाई कर्मचारी और ड्राइवर्स को प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस मौके पर विभिन्न वार्डो से आए डेढ़ हजार लोगों को पॉलीथिन मुक्त किए जाने की शपथ दिलाई गई।

4000 लोग हुए शामिल

नगर नियम से पटेल चौक तक नगर 350 लोगों ने ह्यूमन चेन बनाई गई, जिसमें नगर निगम के मेयर, नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, सभी पार्षद व निगम के अधिकारी-कर्मचारी शामिल थे। पटेल चौक से चौकी चौराहा तक विद्यालयों के 450 स्टूडेंट्स, चौकी चौराहे से गांधी उद्यान तक सविल डिफेंस एवं यूथ वेल्फेयर के 300 सदस्य। इसी तरह गांधी उद्यान चौराहा से विकास भवन तक हायर एजुकेशन और एनएसएस के 500 स्टूडेंट्स, विकास भवन से अग्रसेन पार्क तक नेहरू युवा केंद्र और स्पोर्टस के 300, अग्रसेन पार्क से जैन मंदिर तक डूडा अधिकारी, कर्मचारी एवं सेल्फ हेल्थ ग्रुप की 350 महिलाएं, जैन मंदिर से बरेली कॉलेज तक 1500 सफाई कर्मचारी नायक और सफाई कर्मचारी बरेली कॉलेज से नगर निगम तक स्यसेवी संगठनों और स्पोर्टस विभाग से जुड़े 300 लोग ह्मूमन चेन में शामिल हुए।

आज से 10 सड़कों की रात में होगी सफाई

बरेली। स्मार्ट सिटी के रूप में चुने गए शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने नई व्यवस्था लागू किया है। इसके तहत शहर की दस सड़कों का चुनाव किया गया जिसकी रात में सफाई होगी। इसकी घोषणा मेयर और नगर आयुक्त ने निगम ऑफिस एरिया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया। साथ ही निगम ने प्रत्येक सड़क पर एक गाड़ी के साथ पांच-पांच सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का निर्णय लिया है।

Posted By: Inextlive