हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक बूथ पर तैनात होगा संपूर्ण महिला स्टाफ

आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी, जल्द फाइनल होंगे बूथ के नाम

Meerut. आधी आबादी की निर्वाचन प्रक्रिया में पूर्ण भागेदारी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अनूठा प्रयोग किया है. आयोग के निर्देश पर देश की हर विधानसभा में कम से कम एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा जिसमें पीठासीन अधिकारी से लेकर सिक्योरिटी में भी महिलाओं की तैनाती की जाएगी. आयोग ने इसे 'सखी पोलिंग बूथ' या 'पिंक पोलिंग बूथ' का नाम दिया है. मेरठ में डीएम अनिल ढींगरा के निर्देश पर ऐसे 12 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगें जिनमें 100 प्रतिशत महिलाकर्मियों की तैनाती की जाएगी.

बढ़ेगी महिलाओं की भागेदारी

सखी पोलिंग बूथ के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के प्रमुख सचिव सुमित मुखर्जी ने पूर्व में देश के सभी प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए थे. लोकसभा के आम चुनाव में इन निर्देशों को दोहराते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने प्रदेश के सभी जनपदों को सखी पोलिंग बूथ का चिह्नांकन करके रिपोर्ट आयोग को सौंपने के निर्देश दिए हैं. आयोग की ओर से जारी निर्देशों के अनुपालन में इन पोलिंग स्टेशन्स पर समस्त पोलिंग स्टाफ में महिलाएं होंगी. जिसमें पुलिस और सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं. इन स्टेशन्स पर मतदान के दिन यह महिलाकर्मी भी मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराएंगी और सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगी.

बूथ पर नहीं होगा प्रचार

आयोग के निर्देश पर इन पोलिंग बूथ को विशेष रंग में नहीं रंगा जाएगा. आयोग ने यह भी चेतावनी दी है कि पोलिंग बूथ को किसी भी पॉलिटिकल पार्टी के कलर से न रंगा जाए. 'ऑल वूमेन मैनेज्ड पोलिंग बूथ' को खूबसूरत बनाने के लिए रंगरोगन के साथ-साथ यहां साफ-सफाई के निर्देश भी आयोग ने दिए हैं. वहीं आयोग ने यह भी कहा है कि यहां तैनात सभी महिलाएं अपनी पसंद के रंग का पहनावा पहन सकती हैं. हालांकि यहां आयोग ने एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा कि महिलाकर्मियों के पहनावे का रंग किसी पॉलिटिकल पार्टी के रंग से नहीं मिलना चाहिए. आयोग ने एक रंग के कपड़े न पहनने के निर्देश भी तैनात महिलाओं के लिए दिए हैं.

जल्द फाइनल करें

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम फाइनेंस सुभाष चंद्र प्रजापति ने बताया कि आयोग के निर्देश पर सभी रिटर्निग ऑफीसर, सहायक रिटर्निग ऑफीसर को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में 3-3 ऐसे बूथों की जानकारी दें जिन्हें सखी पोलिंग बूथ बनाया जा सके. इसमें से जनपद स्तर पर चयन कर 12 सखी पोलिंग बूथों की स्थापना की जाएगी. जल्द ही पोलिंग बूथ का चयन कर लिया जाएगा. एडीएम ने बताया कि इन पोलिंग बूथ पर मॉडल पोलिंग बूथ जैसी सुविधाएं दी जाएंगी.

एक नजर में..

मेरठ में 7 विधानसभा क्षेत्र

2518401-मेरठ में कुल मतदाता

1136430-मेरठ में महिला मतदाता

12-प्रस्तावित सखी पोलिंग बूथ

Posted By: Lekhchand Singh