कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करने वाले खिलाडि़यों को यूपी गवर्नमेंट ने इनाम देने का किया ऐलान

गोल्ड मेडलिस्ट्स को मिलेंगे 50 लाख और सिल्वर लाने वाले खिलाड़ी को 30 लाख

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW (19 Aug): कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करने वाले खिलाडि़यों के लिए यूपी सरकार ने नई प्राइजमनी पर अपनी सहमति दे दी है। मंगलवार को नई प्राइजमनी को अप्रूवल मिलने से यूपी खेल जगत में खुशी का माहौल है। खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब कॉमनवेल्थ में इंडीविजुअल इवेंट में गोल्ड लाने वाले खिलाड़ी को भ्0 लाख, सिल्वर लाने वाले खिलाड़ी को फ्0 लाख और ब्रांज मेडल पाने वाले खिलाड़ी को क्भ् लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके तहत अब ग्लासगो में कांस्य पदक जीतने वाली बनारस की वेटलिफ्टर पूनम यादव और स्वाति सिंह को क्भ्-क्भ् लाख रुपए का इनाम मिलेगा।

सात खिलाडि़यों की लिस्ट भेजी

प्राइजमनी की यह धनराशि ग्लासगो में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ गेम्स से लागू होगी। वहीं, मेडल पाने वाले खिलाडि़यों को नई स्कीम के तहत ही पुरस्कार दिया जाएगा। टीम इवेंट में भी पुरस्कार की राशि बढ़ा दी गई है। इसमें गोल्ड हासिल करने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को फ्0 लाख, सिल्वर हासिल करने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को क्भ् लाख और ब्रांज मेडल जीतने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को क्0 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। इतना ही प्रदेश सरकार ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले उन खिलाडि़यों का भी ख्याल रखा है जिन्होंने पार्टीसिपेट तो किया लेकिन मेडल लाने से चूक गए। प्रदेश के ऐसे खिलाडि़यों को पांच-पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स से मेडल लाने वाले सात खिलाडि़यों की लिस्ट अब तक शासन को दी जा चुकी है।

तोहफों की 'बरसात'

इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में इंडीविजुअल गेम्स में गोल्ड लाने पर क्भ् लाख, सिल्वर लाने पर क्0 लाख और ब्रांज लाने पर 8 लाख रुपए दिये जाने का नियम था। वहीं टीम गेम्स में गोल्ड जीतने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को दस लाख, सिल्वर मेडल जीतने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को आठ लाख और ब्रांज मेडल जीतने वाली टीम के प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को म् लाख रुपए दिए जाते थे।

कोट

कॉमनवेल्थ के लिए प्राइजमनी बढ़ाने को लेकर अंतिम मुहर लग चुकी है। इसके साथ ही उन खिलाडि़यों को भी कैश प्राइज दिया जाएगा जो मेडल नहीं ला सके हैं।

भुवनेश कुमार

खेल सचिव

Posted By: Inextlive