Trains में आतंकी कार्रवाई के मद्देनजर दैनिक जागरण i next ने किया प्रयाग रेलवे station का sting

पूरे station पर high alert को लेकर कहीं नहीं दिखी कोई सुरक्षा व्यवस्था

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: पूरे देश में आतंकवादियों की ओर से ट्रेनों को निशाना बनाए जाने की घटनाओं को लेकर हाई एलर्ट जारी किया गया है। इसे लेकर रेलवे स्टेशनों के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की भी कड़ी निगरानी की जा रही है। मंगलवार को लखनऊ के ठाकुरगंज में हुए एनकाउंटर के बाद यूपी के शहरों को अलग से भी एलर्ट किया गया है, लेकिन इसके बावजूद आरपीएफ और जीआरपी की सुस्ती नहीं खत्म हो रही है। इसका नजारा बुधवार को तब हुआ जब सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम प्रयाग रेलवे स्टेशन पहुंची। टीम के सदस्य स्टेशन पर घूम-घूम कर फोटो आदि खींचते रहे और किसी ने उन्हें टोकने की जरूरत भी नहीं महसूस की।

प्रवेश द्वार पर था सन्नाटा

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब प्रयाग रेलवे स्टेशन के मेन गेट पर पहुंची तो वहां कोई नजर नहीं आया। यहां न तो कोई चेकिंग आदि के लिए मौजूद था और न ही किसी को यह जानने की जरूरत महसूस हो रही थी कि अंदर आने और जाने वालों के पास जरूरी टिकट आदि है भी या नहीं। यहां सन्नाटे की फोटो खींचने के बाद टीम के सदस्य बेधड़क आगे बढ़ गए।

Duty room भी मिला खाली

मेन गेट से बिना जांच पडताल के अंदर घुसने के बाद टीम प्लेटफार्म पर स्थित आरपीएफ कार्यालय के पास पहुंची। यहां पहुंचने पर भी हर तरफ सन्नाटा नजर आया। प्रभारी के कमरे का गेट बंद था और उसके ठीक बगल में जवानों का डयूटी रूम खाली पड़ा हुआ था। टीम ने यहां भी कई एंगल से फोटोग्राफी की, लेकिन किसी ने भी टोकने या रोकने की जरूरत महसूस नहीं की। यहां से टीम जीआरपी के कार्यालय की ओर बढ़ गई।

TV देखने में मस्त थे सिपाही

जब टीम के सदस्य जीआरपी कार्यालय पहुंचे तो वहां सिपाही टीवी देखने में मशगूल थे। किसी को भी स्टेशन और ट्रेनों में आने जाने वाले लोगों से कोई मतलब नहीं था। सब टीवी पर आ रहे समाचारों को देखने और चुनाव में राजनीतिक पार्टियों की जीत-हार पर चर्चा करने में व्यस्त थे। उनकी व्यस्तता का आलम ये था कि टीम के सदस्य वहीं फोटो खींचते रहे और उन्होंने इनकी तरफ ध्यान देने की जरूरत भी महसूस नहीं की।

Station superintendent भी गायब

पूरे स्टेशन का जायजा लेने के बाद टीम के सदस्य सुरक्षा व्यवस्था और अन्य खामियों आदि की चर्चा के लिए स्टेशन अधीक्षक प्रयाग पीके मणि के कार्यालय के पास पहुंचे। उनका कार्यालय खुला था, लेकिन वहां कोई मौजूद नहीं था। टीम के सदस्य बेधड़क अंदर घुस गए और अंदर भी सन्नाटा पसरा हुआ था। इसके बाद टीम के सदस्य फोटो खींचने के बाद बाहर आ गए और वहीं से स्टेशन अधीक्षक के मोबाइल नंबर पर कॉल किया। लेकिन कई बार कॉल करने के बावजूद उन्होंने रिसीव नहीं किया। इसके बाद टीम के सदस्य स्टेशन से वापस लौट आए।

Posted By: Inextlive