पक्षियों की बीट पर बैठकर परीक्षा देने को मजबूर छात्र

- छात्रों ने खुद उठाया सफाई का जिम्मा

- एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने की क्लासरूम की सफाई

- सोमवार से शुरू हुई हैं गढ़वाल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

DEHRADUN: न पेपर का पता, न पेपर के लिए बैठने लायक क्लासरूम। यह तस्वीर है प्रदेश के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी पीजी की। जहां सोमवार से एचएनबी गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एनुअल एग्जाम शुरू हुए। लेकिन कॉलेज के बुरे हालातों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार को स्टूडेंट्स पक्षियों की बीट से सनी गंदी बैंचों पर बैठने को मजबूर रहे। इतना ही नहीं आलम यह था कि कॉलेज के छात्रों ने ही क्लासरूम में झाड़ू पोछा मारकर साफ-सफाई की। जिसके बाद क्लासरूम बैठने लायक बनाया गया। वहीं पेपर की टाइमिंग की जानकारी गलत देने के कारण भी स्टूडेंट्स इधर उधर भटकते रहे।

एग्जाम को लेकर नहीं थी जानकारी

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट लेवल के सेकेंड और थर्ड ईयर के एग्जाम मंडे से स्टार्ट हुए। एग्जाम के पहले दिन ही स्टूडेंट्स को भारी फजीहत झेलने को मिली। दरअसल सेकेंड मीटिंग में ऑर्गनाइज होने वाला जो एग्जाम तीन बजे स्टार्ट होना था, यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उसका वक्त सुबह क्क् बजे दिया गया था। जिस कारण स्टूडेंट्स मार्निग क्क् बजे ही कॉलेज पहुंच गए। जिसके बाद स्टूडेंट्स एग्जाम की टाइमिंग को लेकर कंफ्यूजन में इधर-उधर भटकते रहे। हालांकि बाद में कॉलेज प्रशासन ने स्टूडेंट्स को अलग से जानकारी देकर एग्जाम की टाइमिंग की जानकारी दी।

क्लासरूम में लगाई बीट से सनी बैंच

कॉलेज प्रशासन की अनदेखी का आलम यह है कि क्लास रूम में ऐसी बैंचेस लगाई गई हैं जिनपर कोई बैठना तो दूर, उनके पास भी खड़ा होना पसंद न करे। क्लासरूम में रखी बैंच पक्षियों की बीट से इस कदर गंदगी थी कि उसकी दुर्गंध पूरी क्लासरूम फैली थी। छात्रों द्वारा इसे लेकर कॉलेज प्रशासन को भी जानकारी दी गई थी, लेकिन किसी ने भी इस पर गौर नहीं किया।

खुद उठाया सफाई का जिम्मा

क्लासरूम को बैठने लायक बनाने के लिए स्टूडेंट्स ने खुद बीड़ा उठाया। एबीवीपी से जुड़े कार्यकर्ताओं ने एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की परेशान को देखते हुए खुद क्लासरूम साफ किए। स्टूडेंट्स ने गंदे बैंच और डेस्क को झाड़ू और पोछा लगाकर साफ किया। कार्यकर्ताओं ने स्टूडेंट्स यूनियन के एक्स प्रेसीडेंट अंशुल चावला और आशीष रावत के नेतृत्व में बैठने के लिए लगाई गई बैंच और टेबल साफ किए। इतना ही नहीं कई क्लासरूम में बल्ब भी लगाए। ताकि स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की परेशानी न हो। सफाई करने वालों में शुभम सिमल्टी, देवेंद्र बिष्ट, राहुल राय, सचिन नैथानी, जितेंद्र बिष्ट आदि मौजूद थे।

वर्जन---

कॉलेज की ओर से सफाई के पूरे इंतजाम किए गए हैं। अगर किसी क्लासरूम में कोई बैंच गंदी है तो उसे हटा दिया जाएगा। एग्जाम को लेकर सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं।

---- डा। एसवी त्यागी, चीफ प्रॉक्टर, डीएवी पीजी कॉलेज

-----------------

पकड़े गए दो नकलची

गढ़वाल यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के एग्जाम के तहत डीएवी पीजी कॉलेज में पहले ही दिन दो नकलची पकड़े गए। कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर डा। सत्यव्रत त्यागी ने बताया कि पहले दिन बीकॉम कोर्स का बिजनेस स्टडीज का एग्जाम था। दो पालियों में आयोजित हुए एग्जाम में सुबह की पाली में दो नकलची पकड़े गए, जबकि शाम की पाली में नकल को कोई मामला सामने नहीं आया। उन्होंने बताया कि दोनों नकलचियों की कापी सील करते हुए यूएफएम कर दिया गया है।

फोटो कैप्शंस::::

फोटो::द्दड्डठ्ठस्त्रद्ब ह्यद्गड्डह्लह्य ड्डठ्ठस्त्र ढ्डड्डठ्ठष्द्धद्गह्य (1)-क्लासरूम में पक्षियों की बीट से सनी गंदी बैंच रखी गई।

फोटो::: ह्यड्डद्घड्डद्ब द्मड्डह्मह्लद्ग ह्यह्लह्वस्त्रद्गठ्ठह्लह्य (7)- गंदे क्लासरूम को साफ करते स्टूडेंट्स

फोटो:::: द्दड्डद्यद्यद्गह्मब् द्वद्ग ढ्डद्धद्ब ढ्डड्डठ्ठड्डद्ब ष्द्यड्डह्यह्यह्मश्रश्रद्व- कॉलेज की गैलेरी को ही बना डाला क्लासरूम

Posted By: Inextlive