-पीलीभीत बाईपास रोड में जगह की गई पहचान, जमीन के लिए औद्योगिक विकास विभाग को लिखा लेटर

- बीडीए वीसी ने अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के दिया आदेश

बरेली : बीडीए जल्द ही बरेलियंस के लिए पोर्टेबल हाउस बनाएगा जिसे वे अपना वीकेंड स्पेंड करने के साथ ही रह भी सकेंगे। इसी के तहत बीडीए वीसी ने शहर के पीलीभीत बाईपास रोड स्थित कंडम इंडियन टर्फ एंड टाइल्स फैक्ट्री में पोर्टेबल टॉउनशिप डेवलप करने की योजना बनाई है। वहीं अधिकृत रूप से जमीन मिलने लेने लिए वीसी ने औद्योगिक विकास विभाग को लेटर लिखा है। साथ ही अफसरों को कार्ययोजना तैयार कर जल्द से जल्दी इंप्लीमेंट कराने का आदेश दिया है। जमीन की परमीशन मिलते ही टाउनशिप का काम शुरू करने की योजना है।

3 हजार स्क्वायर मी। होगा एरिया

पोर्टेबल टाउन करीब 3 हजार स्क्वॉयर मीटर एरिया में बसाई जाएगी। क्योंकि इंडियन टर्फ एंड टाइल्स की फैक्ट्री इतने ही एरिया में बनी है। अफसरों की माने तो यहां दो टाउनशिप का निर्माण हो सकता है, लेकिन आधे हिस्से में पोर्टेबल हाउस और आधे हिस्से में प्लॉटिंग की जाएगी। जिससे लोग अपने अनुसार पोर्टेबल हाउस बनवा सकें।

मंडल की पहली पोर्टेबल टाउनशिप

बीडीए वीसी की पोर्टेबल हॉउस बनाने की योजना मंडल की पहली अनूठी योजना होगी। वहीं पोर्टेबल टाउनशिप डेवलप में घर लेने के लिए बरेलियंस में भी होड़ होगी।

कार्यदायी संस्था करेगी निर्माण

इन हॉऊस को बरेलियंस को जोड़ने के लिए आर्किटेक्ट के दिशा निर्देशन भी लिया जाएगा। वही निर्माण समय से पूर्ण हो सके इसके लिए बाहरी कंपनी से करार कर निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिसके लिए बीडीए ने टेंडर प्रक्रिया जारी करने से पहले ही बाहरी निर्माण कंपनियों से संपर्क करना शुरु कर दिया है।

यह होते हैं पोर्टेबल हाउस

पोर्टेबल हाउस की खासियत यह है कि इन्हे जरूरत के हिसाब से एक्सटैंड किया जा सकता है। पोर्टेबल में बरेलियंस फैमिली के साथ वीकेंड में टाइम स्पेंड कर सकते हैं। इन घरों में विंग्स लगे होते हैं जिन्हें खोलने पर वह कमरे का रूप ले लेते हैं। सबकुछ इस तरह से डिजाइन रहता है कि उसे खोलने और बंद करने में प्रॉब्लम नहीं होती है और न ही सामान इधर-उधर करना पड़ता है। इसी कॉन्सेप्ट पर कंटेम्प्रेरी आर्ट सेंटर भी डिजाइन किया जाता है जहां आर्ट एग्जीबिशन से लेकर लाइव कंसर्ट और सेमिनार का आयोजन किया जाता है।

वर्जन

पीलीभीत बाईपास रोड पर कंडम फैक्ट्री का जमीन पर पोर्टेबल टाउनशिप करने की योजना बनी है। अभी यह फैक्ट्री औद्योगिक विकास विभाग के अधीन है। विभाग को जमीन अपने अधीन लेने के लिए पत्र लिखा है। अनुमति मिलने के बाद फौरन टाउनशिप डेवलप करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

दिव्या मित्तल, वीसी बीडीए।

Posted By: Inextlive