-शिकायतों का समय से निस्तारण करने के लिए ई-नगर पोर्टल किया था लांच

-एक वर्ष पहले लांच हुआ पोर्टल, नगर निगम ने निगरानी करने के लिए नहीं बनाया नोडल अधिकारी

150-शिकायतें आती हैं प्रतिमाह ऑफलाइन

50-परसेंट शिकायतों का ही हो पा रहा निस्तारण

24-घंटे के अंदर होना चाहिए इमरजेंसी सेवा का निस्तारण

15-दिन में हो जाना चाहिए अदर शिकायतों को भी निस्तारण

बरेली:

नगर निगम में आने वाली शिकायतों का समय से निस्तारण हो सके, इसके लिए शासन तो गंभीर है लेकिन नगर निगम नहीं। नगर निगम में आने वाली शिकायतों का समय से निस्तारण हो इसके लिए करीब एक साल पहले ई-नगर सेवा पोर्टल लांच किया गया था, लेकिन इसकी निगरानी के लिए नगर निगम ने किसी अफसर को को-आर्डिनेटर ही नहीं बनाया। जिस कारण नगर निगम का ई-सेवा पोर्टल ठप हो गया। इस बारे में अफसरों से जब बात की गई तो उनको भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जबकि ऑफलाइन शिकायत सुन रहे कर्मचारी का कहना था कि नगर निगम का ई-सेवा पोर्टल ही नहीं है। अब ऐसे में साफ है कि नगर निगम बरेलियंस की समस्या का समय से निस्तारण करने के लिए कितना सेंसिटिव है।

सात दिन में होना था निस्तारण

नगर निगम में ई-सेवा पोर्टल की शुरूआत एक वर्ष पहले हुई थी। शासन की तरफ से लांच किए गए ई-सेवा पोर्टल का मेन उद्देश्य पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का सप्ताह भर के अंदर निस्तारण कराना था। ई-सेवा पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को संबंधित विभाग को देकर निस्तारण कराना था। इसके लिए स्थानीय स्तर पर एक को-आर्डिनेटर भी नियुक्त करना था। लेकिन शासन के आदेश के बाद नगर निगम ने ई-सेवा पोर्टल की शुरूआत तो करा दी लेकिन को-आर्डिनेटर आज तक नियुक्त नहीं किया। जिस कारण पोर्टल पर शिकायतें कितनी आई इसकी जानकारी किसी अफसर को नहीं है। ऐसे में पोर्टल चलने से पहले ही दम तोड़ गया। जबकि पोर्टल के बारे में भी नगर निगम को अवेयरनेस करना था ताकि बरेलियंस अपनी समस्या को ऑनलाइन ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से दर्ज करा सके और समाधान भी हो सके।

=================

नहीं हो रही सुनवाई

पांच माह से लगातार शिकायत कर रहा हूं कि आठ माह से करीब नाला सफाई नहीं हुई है। इससे रोड पर गंदा पानी भर जाता है। स्कूल जाने वाले बच्चों को प्रॉब्लम होती है लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। शिकायत फोन पर भी की, लिखित में भी दी लेकिन समाधान नहीं हो सका।

मनोज कुमार, वार्ड नम्बर 59

--------------------

-शहर के वार्ड नम्बर 20 को जाने वाली मेन रोड पर बुरी तरह जलभराव है। इस रोड से निकलने के दौरान अक्सर लोग गिरकर घायल होते हैं। इसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। स्थानीय निवासियों ने एक वर्ष में करीब दस बार से अधिक नगर निगम क्षेत्र के विधायक सहित सभासद से शिकायत की लेकिन कोई समाधान नहीं निकला।

अमित कुमार

::::::::::::::::::::::::::

ई-सेवा पोर्टल नगर निगम में चल रहा है या नहीं इसकी जानकारी मुझे अभी नहीं है। चल रहा होगा तो एक्टिव है या नहीं इसकी भी मुझे जानकारी नहीं है। अभी मैं शहर से बाहर हूं। नगर निगम पहुंचकर ही इसके बारे में बता सकता हूं।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive