-डाक घरों में कस्टमर्स को अब पेमेंट बैंक की भी मिलेगी सुविधा

-इंडिया पोस्ट पेमेंट के जरिए कर सकेंगे किसी प्रकार का लेन देन

-बनारस में विशेश्वरगंज स्थित हेड पोस्ट ऑफिस में पेमेंट बैंक सुविधा के लिए हो चुकी है तैयारी

अगर आपका खाता डाक विभाग में है और आप ई-बैंकिंग का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी यह चाहत बहुत जल्द पूरी होने वाली है। अब डाक विभाग भी पेमेंट बैंक की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से लगभग सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। विश्वेवरगंज स्थित प्रधान डाकघर में पेमेंट बैंक के लिए परिसर को तैयार करा दिया गया है। डाक मुख्यालय से आदेश मिलते ही यहां पेमेंट बैंक अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा। हालांकि इससे पहले यह सेवा अगले माह से वाराणसी मंडल से संबद्ध चंदौली के मुख्य डाक घर से शुरू होगी।

सुविधाओं का नहीं कोई चार्ज

सामान्य बैंक अपने कस्टमर्स से सुविधाओं के नाम पर पैसे चार्ज करते हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस के पेमेंट बैंक में ऐसा नहीं होगा। यहां कस्टमर्स को सभी सुविधाएं मुफ्त में दी जाएंगी। इन सुविधाओं में न तो एटीएम कार्ड के लिए कोई चार्ज देना होगा और न ही मोबाइल अलर्ट के लिए कोई चार्ज वसूला जाएगा। वर्तमान में बैंक अपने कस्टमर से तीन महीने के लिए 25 से 50 रुपये तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। पेमेंट बैंक में खास बात ये भी है कि ये अन्य बैंकों की तरह मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने के लिए भी न कोई शर्त रखेगा और न ही चार्ज करेगा।

सभी महानगरों में होगी सुविधा

अधिकारियों की मानें तो पेमेंट बैंक का फोकस रूरल एरिया में ज्यादा है। लेकिन प्रदेश के सभी महानगरों के मुख्य डाकघरों में यह सुविधा पहले शुरू होगी। क्योंकि ज्यादातर डाकघरों की शाखाएं महानगरों के प्रधान व मुख्य डाकघरों से कनेक्ट हैं। अधिकारियों का कहना है कि हर जिले में एक पेमेंट बैंक बनाने की प्लानिंग की गई है। लखनऊ में इस सुविधा की शुरुआत हो भी चुकी है।

70 फीसदी ग्रामीण एरिया में

देशभर के 650 जिलों में डाक घर मौजूद हैं, जो करीब 70 फीसदी ग्रामीण इलाकों तक पहुंच रखते हैं। ऐसे में सभी जिलों में पेमेंट बैंक के कस्टमर्स एक्सेस प्वॉइंट्स होंगे। इनके जरिए उन लोगों को भी पेमेंट बैंक की सुविधा मिलेगी, जो अब तक बैंकिंग की सेवाओं से दूर हैं।

मोबाइल से भेजें पैसे

पेमेंट बैंक से दूर देश में बैठे लोगों को व अपने नाते रिश्तेदारों को पैसा भेजना आसान हो जाएगा। इस सुविधा के जरिए लोग डाक विभाग से मनी ऑर्डर करने के बजाए डायरेक्ट ई-पेमेंट के जरिए सेकेंड भर में पैसा भेज सकेंगे।

क्या है पेमेंट बैंक

पेमेंट बैंक एक तरह का ई बैंकिंग सेवा है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल या नेट के माध्यम से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।

एक नजर

वाराणसी के पूर्वी मण्डल में

232

डाकघर शाखा

56

प्रमुख डाकघर

01

मुख्य डाकघर, चंदौली में

01

प्रधान डाकघर, विशेश्वगंज

पेमेंट बैंक के लिए प्राथमिकता में ये जिले

लखनऊ

वाराणसी

बरेली

इलाहाबाद

गोरखपुर

चंदौली

मेरठ

आगरा

गाजियाबाद

नोएडा

पेमेंट बैंक के लिए चंदौली और विश्वेश्वरगंज के प्रमुख डाक घर में भवन बनकर तैयार है। इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी हो चुकी है। हेडक्वार्टर से आदेश जारी होते ही चंदौली का पेमेंट बैंक शुरू हो जाएगा।

डॉ। गौरव सैनी, सीनियर सुप्रिटेंडेंट, पोस्टल

Posted By: Inextlive