-अब कोई भी खोल सकता है डाकघर, खोलने के लिए मिलेगा फ्रेंचाईजी

-फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप ग्राहकों को मनीआर्डर, रजिस्ट्री व टिकट बेचने के अलावा पेमेंट बैंकिंग की भी दे सकेंगे सुविधा

VARANASI

देश भर में लोगों के संदेश व सामान एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाने और पैसे की लेन-देन करने वाले डाक विभाग का काम अब हम आप भी घर बैठे कर सकते हैं। यदि आप भी अपने घर या दुकान में डाकघर खोलने की ख्वाहिश रखते हैं तो तैयार हो जाइए आपकी यह ख्वाहिश जल्द पूरी होने वाली है। दरअसल डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी फामूर्ला की शुरुआत की है। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति फ्रेंचाइजी लेकर अपने घर या दुकान में डाकघर खोल सकता है। डाकघर फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप ग्राहकों को मनीआर्डर, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट व टिकट बेचने के अलावा पेमेंट बैंकिंग की सुविधा भी दे सकेंगे। हालांकि इसको लेकर कई शर्ते भी होंगी जिसे पूरा करने पर ही फ्रेंचाइजी का लाभ मिलेगा।

कमीशन बेस्ड होगी फ्रेंचाइजी

ग्राहकों को मनीआर्डर, रजिस्ट्री के अलावा डाक विभाग की रिटेल सर्विस जैसे बिल, टैक्स, फाइल कलेक्शन, पेमेंट सर्विसेज भी करा सकते हैं। इन सब के लिए पोस्टऑफिस की ओर से कमीशन भी निर्धारित किया गया है। जो अलग अलग स्लैब में होगा। इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कैंटोनमेंट स्थित डाकघर में डाक अधीक्षक कार्यालय से फार्म लेना होगा। इसके बाद फार्म भरकर देने पर डाकघर द्वारा एक नंबर दिया जाएगा।

सिक्योरिटी फीस 10 हजार

अगर आप डाकघर की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको 10 हजार रुपए बतौर सिक्योरिटी फीस जमा करनी होगी। डाकघर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। इसे शहर या गांव में कहीं भी खोला जा सकता है। खास बात ये है कि फ्रेंचाइजी लेकर डाकघर चलाने वाला उसके साथ दूसरा व्यापार भी कर सकता है। हालांकि इसमें डाक विभाग की शर्त यह भी है कि जहां के लिए फ्रेंचाइजी ली जा रही है उसके तीन किलोमीटर दायरे में कोई भी डाकघर नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा हुआ तो आपको फ्रेंचाइजी का लाभ नहीं मिल सकेगा।

इस तरह मिलेगा कमीशन

05

रुपए स्पीड पोस्ट पर

03

रुपए प्रति रजिस्टर्ड आर्टिकल पर

3.5

रुपए 100 से 200 के मनीऑर्डर पर

05

रुपए 200 से अधिक के मनीआर्डर पर

20

प्रतिशत-1000 आर्टिकल से ज्यादा की रजिस्ट्री पर

05

प्रतिशत कमीशन पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी की कुल बिक्री का।

40

प्रतिशत कमीशन रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर

डाक विभाग ने अपने सर्विस में तमाम बदलाव किए हैं। जहां लोगों को डाकघर की सुविधा नहीं मिल पाती है। उन्हें इस सुविधा का फायदा ज्यादा मिलेगा।

गौरी शंकर सिंह, एसएसपी, प्रधान डाकघर

Posted By: Inextlive