-दो डाक सहायकों को डाक अधीक्षक ने किया सस्पेंड

-जमाकर्ताओं ने किया हंगामा, कैंट थाने पर दिया अप्लीकेशन

VARANASI

कैंट प्रधान डाकघर में एक करोड़ रुपये से अधिक के गबन का मामला सामने आया है। इस मामले में बुधवार को डाक अधीक्षक ने दो डाक सहायकों को सस्पेंड कर दिया। खुद केस की जांच कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर 50 से अधिक जमाकर्ताओं ने प्रधान डाकघर में जमकर हंगामा किया। आक्रोशित लोगों ने विभाग के खिलाफ नारेबाजी भी की। उसके बाद जमाकर्ता कैंट थाने पहुंचे और डाक विभाग के खिलाफ तहरीर दिया।

कंप्यूटर पर नहीं मिली एंट्री

कुछ जमाकर्ता सुबह जब रुपये निकालने गए तो पासबुक में कुछ रुपये ही दिखाई पड़े। ऐसे में उनके होश उड़ गए। धीरे-धीरे कई लोग एकत्र हो गए तो बात खुलने लगी। लगभग सभी के साथ ऐसा ही हुआ तो लोग आक्रोशित हो गए और काउंटर के सामने ही नारेबाजी करने लगे। बात डाक अधीक्षक तक जा पहुंची। फौरी तौर पर जब उन्होंने जांच की तो मामला एक करोड़ से अधिक का गबन समझ में आया। ऐसे में उन्होंने तत्काल कार्रवाई करते हुए दो डाक सहायकों को निलंबित कर दिया और ग्राहकों को समझाने लगे। लेकिन, नाराज ग्राहक बहुत देर तक वहीं नारेबाजी करते रहे।

लाखों से हो गए हजारों

डीआईजी कालोनी की अमिता सिंह जब पैसा निकालने पहुंचीं तो उनको बताया गया कि उनके खाते में 17 लाख रुपये की जगह कुछ सौ रुपये है। सदर बाजार की विमला देवी ने बताया कि उनके खाते में पांच लाख रुपये थे, आज कुछ सौ रुपये बचे हैं। टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी के 20 लाख रुपये की जगह कुछ हजार, पांडेयपुर के राजकुमार केशरी के आठ लाख रुपये के बदले कुछ सौ रुपये, शिवपुर के संजय राय, राम मोहन राय, निधि राय और धनंजय राय के 11 लाख रुपये के स्थान पर मात्र कुछ हजार रुपये, पांडेयपुर के ओम प्रकाश केशरी के नौ लाख रुपये के स्थान पर कुछ सौ रुपये, मिंट हाउस की बीना कुमारी जायसवाल के 14 लाख रुपये के स्थान पर कुछ सौ रुपये, नदेसर के अजय थापा के 6.30 लाख रुपये के बदले कुछ सौ रुपये, पहडि़या के सचिन राय के तीन लाख रुपये जमा थे। कंप्यूटर दिखा रहा था कुछ सौ रुपये। पांडेयपुर की फूलमती के छह लाख 75 हजार और नदेसर के लल्लन सिंह के पांच लाख 16 हजार रुपये मात्र कुछ सौ रुपये में बदल गए।

तो नहीं हो पाएगी बेटी की शादी

पांडेयपुर की सपना केशरी ने बताया कि कुछ समय के बाद उनकी बेटी की शादी होने वाली है। उसके लिए कुछ सामान की खरीदारी करने को वह बुधवार को प्रधान डाकघर कैंट से पैसा निकालने आई थीं। काउंटर पर पता चला कि उनके अकाउंट में आठ लाख रुपये की जगह महज कुछ हजार रुपये जमा हैं।

होगी कार्रवाई

डाक अधीक्षक (पश्चिम) पीआर सरोज ने बताया कि उन्होंने घटना को गंभीरता से लिया है। प्रथम दृष्टया मामला गबन का प्रतीत हो रहा है। ऐसे में कार्रवाई के तहत दो डाक सहायकों को निलंबित कर दिया गया है। अभी मामले की जांच की जा रही है। किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा।

Posted By: Inextlive