-डाकियों को दिये जाएंगे डिवाइस, इसके जरिये आप घर बैठे डाक विभाग में एक हजार रुपये तक कर सकते हैं जमा

--RICT प्रोजेक्ट के तहत बनारस के पूर्वी व पश्चिमी मंडल के डाकघरों को किया जा रहा है अपग्रेड

VARANASI

अब वह दिन लद गया जब डाकिया घर-घर सिर्फ चिठ्ठी बांटने के काम के लिए ही जाने जाते थे। जमाना बदला, सुविधाएं बदली और अब बदल गया है डाक विभाग का कामकाज। हाईटेक युग में ढल चुके डाक विभाग अब नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। एक ओर जहां डाकिया पार्सल, चिठ्ठी डोर-टू-डोर पहुंचा रहे हैं तो अब घर से चिठ्ठी कलेक्ट भी करने लगे हैं। कुरियर, स्पीड पोस्ट आदि की बुकिंग के जरिये डाकिया डाक विभाग को अच्छा खासा रेवन्यू दे रहे हैं। इसे देखते हुए डाक विभाग ने एक कदम और बढ़ाते हुए एक ऐसी योजना शुरू की है जिससे अब आप घर बैठे अपना पैसा जमा और निकाल भी सकते हैं। डाकियों को सौर ऊर्जा से चलने वाले हैंड हेल्ड डिवाइस दिये जाएंगे। यह डिवाइस नेटवर्क व सेटेलाइट सिस्टम से जुड़ा होगा। जरूरत पड़ने पर घर आने वाले डाकिये के डिवाइस में आप अपना एटीएम कार्ड का प्रयोग कर एक हजार की निकासी व जमा कर सकते हैं। इसी डिवाइस से डाकिया डाक भी बुक करेंगे।

सभी ट्रांजेक्शन होंगे online

सेंट्रल गवर्नमेंट के आईटी मॉडरनाइजेशन प्रोजेक्ट के अंतर्गत डाकघरों का टेक्नालॉजिकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है। उप डाकघरों में कोर बैंकिंग सॉल्यूशन व सीबीएस की सुविधाओं से लैस करने पर अधिक बल दिया जा रहा है। बनारस पूर्वी मंडल के भ्फ् डाकघर सीबीएस नेटवर्क से जोड़े जा चुके हैं। इसी के तहत में ग्रामीण शाखा डाकघरों को कोर बैंकिंग नेटवर्क से जोड़ने व उनमें ऑनलाइन काम काज की सुविधा प्रदान करने के लिए आरआईसीटी प्रोजेक्ट (रूरल इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट) का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत सभी शाखा डाकपालों को एक हैंड हेल्ड डिवाइस वितरित की जा रही है, जिसके जरिये वे डाकघरों में होने वाले सभी ट्रांजेक्शन ऑनलाइन कर सकेंगे।

इस योजना का शुभारंभ बनारस पूर्वी व पश्चिमी मंडल से हो रहा है। चूंकि बनारस मंडल सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा सेलेक्ट पायलट डिवीजन में से है। अब इस योजना के अंतर्गत शाखा डाकघरों के ऑनलाइन कार्य करने से पब्लिक को बहुत राहत होगी। अब उन्हें कोसो दूर से चलकर शहर नहीं आना होगा। स्पीड पोस्ट, पोस्टल ऑर्डर के लिए लंबी-लंबी लाइन नहीं लगानी होगी।

यह होंगे फायदे

-देश भर में किसी भी डाकघर से बुक किए गए ईएमओ तुरंत शाखा डाकघरों में प्रेषित कर दिए जाएंगे

-बायोमैट्रिक आईडेंटिफिकेशन आधारित मनरेगा भुगतान की सुविधा

-शाखा डाकघरों के जरिये हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से पीएलआई व आरपीएलआई का प्रीमियम भी होगा जमा

-डाक बचत योजनाओं के अंतर्गत लेनदेन व स्पीड पोस्ट/रजिस्ट्री लेटर का स्टेटस अपग्रेडशन भी किया जाएगा

-रूरल एरिया के डाक घर में भी मिलेगा पोस्टल ऑर्डर

इस योजना की शुरूआत बनारस मंडल से ही हो रही है। नेटवर्क व सेटेलाइट सिस्टम से डाक घरों को जोड़ा जा रहा है। आने वाले दिनों में डाकियों को हैंड हेल्ड डिवाइस से लैस किया जाएगा।

अभय प्रताप सिंह

सुपरिटेंडेट पोस्ट

ईस्ट जोन, नीचीबाग

Posted By: Inextlive