डाक विभाग रहा है बिजली से वंचित गावों का सर्वे

15 अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी रिपोर्ट, 31 दिसंबर तक पहुंचेगी बिजली

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: पीएम नरेन्द्र मोदी ने साल के अंतिम महीने तक बिजली से वंचित देश के सभी गांवों में बिजली कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पीएम के निर्देश पर इस काम की जिम्मेदारी ऊर्जा मंत्रालय ने भारतीय डाक विभाग को सौंपी है। इसकी गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि डाक विभाग के लखनऊ मुख्यालय से सितम्बर के अंतिम सप्ताह में प्रधान डाकघर इलाहाबाद को ऐसे गांवों का सर्वे करने की जिम्मेदारी सौंपी। इसके बाद डाकघर प्रबंधन ने व्यापक स्तर पर पोस्टमैनों की ड्यूटी लगाते हुए तीन अक्टूबर से इलाहाबाद और कौशाम्बी में ऐसे गांवों का सर्वे करना भी शुरू कर दिया है।

1000 पोस्टमैनों ने संभाली जिम्मेदारी

प्रधान डाकघर प्रबंधन ने जिम्मेदारी मिलने के बाद तीन अक्टूबर से सर्वे शुरू कर दिया है। इसके लिए इलाहाबाद और कौशाम्बी में एक हजार पोस्टमैनों के जरिए गांव-गांव जाकर सर्वे किया जा रहा है। इलाहाबाद के 2800 गांवों और कौशाम्बी जिले के 725 गांवों में पोस्टमैनों के जरिए सर्वे का कार्य व्यापक स्तर पर कराया जा रहा है।

तेजी से हो रहा है डाटा अपलोड

सर्वे के जरिए सात दिनों में दोनों जिलों में कुल मिलाकर 2100 से ज्यादा गांवों का सर्वे पूरा कर लिया गया है। इनमें इलाहाबाद के 2800 गांवों में से 2000 और कौशाम्बी के 725 गांवों में से 150 गांवों में सर्वे का काम पूरा हो चुका है और उसका डाटा www.sankhya.net.in वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है।

सर्वे में जुटायी जा रही जानकारी

मुखिया का नाम

आइडी और उसका नम्बर

बीपीएल या एपीएल धारक का कार्ड नम्बर

घर से कितनी दूरी पर ट्रांसफार्मर है और कितनी दूर पर पोल है

विभाग को मिलेगा 1500 का इन्सेंटिव

ऊर्जा मंत्रालय की ओर से जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची है उसका सर्वे कराने के लिए प्रति गांव के हिसाब से डाक विभाग को पंद्रह सौ रुपए का इन्सेंटिव दिया जाएगा। जबकि विभाग की ओर से उस इन्सेंटिव में से प्रति गांव के हिसाब से पांच सौ रुपए का इन्सेंटिव संबंधित डाकिए को दिया जाएगा।

15 तक अपलोड करना है डाटा

इलाहाबाद परिक्षेत्र में इलाहाबाद और कौशाम्बी जिले के जिन गांवों में सर्वे का कार्य चल रहा है। वहां पर सर्वे पूरा करने के लिए पंद्रह अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है। पंद्रह तारीख तक इलाहाबाद के 2800 और कौशाम्बी के 725 गांवों का डाटा ऊर्जा मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

पूरे देश में जिन गांवों के घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, उसका सर्वे करने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी गई है। इलाहाबाद और कौशाम्बी में आधा से अधिक सर्वे पूरा कर लिया गया है। शेष सर्वे का कार्य पंद्रह अक्टूबर तक अपलोड कर दिया जाएगा।

संजय अखाड़े,

प्रवर अधीक्षक डाकघर

03

अक्टूबर से शुरू हो चुका है सर्वे का काम

1000

डाकिया को लगाया गया है इस काम के लिए

2800

गांवों का सर्वे होना है इलाहाबाद जिले में

725

गावों का सर्वे होना है कौशांबी जिले के

2100

गावों का इलाहाबाद में पूरा हो चुका है सर्वे

150

गांवों का कौशांबी में पूरा हो चुका है सर्वे

500

रुपये प्रत्येक गांव का मिलेंगे डाकिये को इंसेंटिव

Posted By: Inextlive