- डाकघर स्थानांतरित किए जाने से भी बढ़ी है मुश्किल

- चार माह से नहीं है बबुरी क्षेत्र के डाकघर में इंटरनेट कनेक्शन

CHANDAULI: एक ओर जहां केंद्र सरकार डाकघरों स्मार्ट बनाने के प्रयास में है तो वहीं दूसरी ओर वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों में ग्राहकों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय डाकघर के दूसरी जगह स्थानांतरित हो जाने और इंटरनेट कनेक्शन न होने के कारण चार महीने से ग्राहक परेशान हैं। वहीं केंद्र सरकार द्वारा डाकघरों में चलाए जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ से भी क्षेत्र के ग्राहक वंचित हैं। ऐसे में डाकघरों से बैं¨कग के कार्य कैसे संचालित होंगे, एक प्रश्न चिह्न खड़ा हो गया है।

बढ़ कई हैं मुश्किलें

बबुरी कस्बे से पिछले चार महीने पहले डाकघर बबुरी के डवक गांव में स्थानांतरित कर दिया गया। इस कारण ग्राहकों को हलकान होना पड़ रहा है। क्योंकि डाकघर का नया भवन मिर्जापुर जिले के डवक गांव में बना हुआ है। यहां पहुंचने के लिए ग्रामीण ग्राहकों को पैदल तपती धूप में एक किलोमीटर जाना पड़ता है। क्षेत्र के अकोढ़ा, भदौलिया, धनेजा, धरदे, गौरी, जरखोर, मवइया, पसही, शिवपुर, सिकरी आदि गांवों में डाकघर की उप शाखा होने के बावजूद वहां कर्मचारियों समय से उपस्थित नहीं रहने पर ग्राहक परेशान होते हैं। बबुरी डाकघर पहुंचने वाले ग्राहकों को इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध न रहने पर बैरंग लौटना पड़ता है। इस बाबत डाकघर के प्रधान लिपिक रामलाल से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कई बार दूरसंचार विभाग को सूचित किए जाने के बाद भी इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं कराया गया है। इससे ग्राहकों का कार्य बाधित हो रहा है।

भूमिगत कनेक्शन से समस्या

मुगलसराय के एसडीओ एके सिंह ने बताया कि बगैर सूचना के डाकघर के स्थानांतरण करने के बाद डाकघर नए स्थान पर इंटरनेट कनेक्शन चाहता है। चकिया मुगलसराय संपर्क मार्ग पर स्थित डाकघर में भूमिगत कनेक्शन लाइन होने और चौड़ी सड़क के कारण कनेक्शन उपलब्ध कराने में समस्या आ रही है। कनेक्शन के लिए सड़क की खोदाई करानी होगी। इससे यातायात बाधित होने की स्थिति पैदा हो जाएगी, फिर भी प्रयास किया जा रहा है कि इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाए।

Posted By: Inextlive