डाक विभाग जल्द ही अपने बाहुबली प्रतियोगिता के माध्यम से ग्रामीण डाक सेवकों को विदेश घूमने का मौका देगा.

pratik.piyush@inext.co.in
JAMSHEDPUR: डाक विभाग जल्द ही अपने बाहुबली प्रतियोगिता के माध्यम से ग्रामीण डाक सेवकों को विदेश घूमने का मौका देगा. डाक विभाग के अधीक्षक विमल किशोर ने बताया कि जमशेदपुर डाक विभाग द्वारा इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) योजना को प्रमोट करने के लिए 'कौन बनेगा बाहुबली' प्रतियोगिता का आयोजन करेगा. इस प्रतियोगिता की अंतिम तारीख 15 जून तक रखी गई है. प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रत्येक ग्रामीण डाक सेवक को कम से कम 100 रुपए बैलेंस पर 20 इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) अकाउंट खुलवाने होंगे और उन्हें पोस्टल सेविंग अकाउंट से लिंक कराना होगा. उन्होंने बताया कि 20 या उससे अधिक अकाउंट खुलवाने पर प्रत्येक खाते पर 500 रुपये मिलेगे.

दिया जाएगा इंसेंटिव
उन्होंने बताया कि आईपीपीबी को पोस्टल सेविंग अकाउंट से लिंक कराने पर प्रति अकाउंट सात रुपये इंसेंटिव दिया जाएगा. यह प्रतियोगिता तीन स्तर पर जिला, राज्य और नेशनल स्तर पर होगी. जिला स्तरीय विजेता राज्य स्तर और राज्य स्तर के प्रतिभागी नेशनल स्तर की प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे. नेशनल स्तर पर सबसे अधिक अकाउंट खुलवाने वाले जीडीएस को बाहुबली के खिताब से नवाजा जाएगा वहीं विजेता को डाक विभाग के खर्च पर विदेश घूमने का मौका मिलेगा. इसके अलावा जिलास्तरीय विजेता और राज्यस्तरीय विजेता को भी कई आकर्षक पुस्कार व विभागीय लाभ मिलेंगे

विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक के लिए कौन बनेगा बाहुबली प्रतियोगिता शुरू की जा रही है. प्रतियोगिता से आईपीपीबी (इंडियन पोस्ट पेमेंट बैक) के कारोबार में वृद्धि के साथ ही ग्रामीण डाक सेवकों को भी इसका लाभ मिलेगा. खाते खोलने पर ग्रामीण डाक सेवकों को अच्छे इंसेंटिव के साथ ही विदेश घूमने का मौका मिलेगा.

-विमल किशोर, वरीय अधीक्षक, जमशेदपुर सर्किल

Posted By: Kishor Kumar