i exclusive

प्रधान डाकघर देगा कुंभ मेला में विदेशी पर्यटकों के लिए सुविधा, खुलेगा इंटरनेशनल पार्सल सेंटर

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: अगले साल आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला में लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटकों की आने की संभावना है। इसके लिए विदेशों में कुंभ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की योजना भी बनाई गई है। खास बात यह है कि डेढ़ महीने की मेला अवधि के दौरान यदि किसी विदेशी पर्यटक को यहां से पार्सल भेजना होगा तो उसके लिए उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रधान डाकघर की ओर से विदेशी पर्यटकों को उनका पार्सल अपने संबंधित देश में भेजने के लिए इंटरनेशनल पार्सल सेंटर की व्यवस्था करने जा रहा है।

हेड ऑफिस के एक हिस्से में सेंटर

कुंभ मेला में विदेशी पर्यटकों के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए डाकघर प्रशासन ने इस बार परेड ग्राउंड में हेड पोस्ट ऑफिस खोलने की व्यवस्था की है। इसी ऑफिस के एक हिस्से में इंटरनेशनल पार्सल सेंटर खोला जाएगा। यहां शिफ्ट के हिसाब से पांच-पांच घंटे के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इनके ऊपर विदेशों में पार्सल भेजने की जिम्मेदारी होगी।

एयरवेज कंपनियों से चल रही बातचीत

विदेशों में इलाहाबाद से सीधे जहाज के जरिए पार्सल नहीं भेजा जाएगा क्योंकि यहां से विदेशों के लिए कोई उड़ान नहीं है। इसके लिए यहां से पार्सल को बाई रोड लखनऊ या बनारस भेजा जाएगा। जहां से पार्सल को दिल्ली भेजा जाएगा। फिर उसके बाद संबंधित देश में पार्सल भेजने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए डाकघर प्रशासन स्पाइस जेट और एयर इंडिया से बातचीत कर रहा है। अधिकारियों की मानें तो एक महीने के भीतर इस संबंध में निर्णय ले लिया जाएगा।

कुंभ में डाक विभाग की योजना

-डाक विभाग की ओर से परेड ग्राउंड में एक हेड पोस्ट ऑफिस खोला जाएगा। इसमें इंटरनेशनल पार्सल सेंटर अलग से होगा।

-मेला क्षेत्र को बीस सेक्टर में बसाया जाएगा। इसमें से प्रत्येक दो सेक्टर के बीच में एक-एक पोस्ट ऑफिस बनाया जाएगा। सभी काम पेपरलेस होंगे।

-हेड पोस्ट ऑफिस के अलावा दस सब पोस्ट ऑफिस में स्मार्ट फोन के साथ लगाए जाएंगे।

-अगले वर्ष दस जनवरी तक मेला क्षेत्र में सभी पोस्ट ऑफिस खोल दिए जाएंगे। जो पांच मार्च तक संचालित होते रहेंगे।

केन्द्र सरकार की ओर से कुंभ मेला का विदेशों में व्यापक प्रसार करने की योजना पर काम चल रहा है। इससे लग रहा है कि इस बार विदेशी पर्यटकों की संख्या लाखों में होगी। इसलिए विभाग ने पर्यटकों के पार्सल को उनके देशों में आसानी से भेजने के लिए इंटरनेशनल पार्सल सेंटर खोलने की योजना बनाई है।

-एमयू अब्दाली, पोस्टमास्टर जनरल इलाहाबाद रीजन

Posted By: Inextlive