-एनसीआर बोर्ड में हुई बैठक में आरआटीएस के मसौदे पर लगी मुहर

-दिल्ली में आयोजित बैठक में कमिश्नर ने लिया भाग

Meerut: दिल्ली-मेरठ चलने वाली आरआरटीएस रैपिड रेल को आरआरटीएस हाई पॉवर कमेटी ने हरी झंडी दिखा दी है। गुरुवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड में हुई पॉवर कमेटी की बैठक में रैपिड रेल रूट प्लान को रखा गया, जहां कमेटी के सदस्यों ने इसके मसौदे पर अंतिम मुहर लगा दी।

रैपिड रेल को लेकर तेजी

मेरठ को एक घंटे के अंतराल में दिल्ली से जोड़ने वाली हाई स्पीड रैपिड रेल की कवायद जोड़ पकड़ती जा रही है। शहर में रैपिड रेल के संभावित ट्रैक तलाशने के लिए आरआरटीएस की टीम ने शहर का जो सर्वे किया था। वह गुरुवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड हाई पॉवर कमेटी में रखा गया। मेरठ से कमिश्नर आलोक सिन्हा के साथ बैठक में भाग लेने पहुंचे एमडीए के एटीपी विवेक भास्कर ने बताया कि टीम द्वारा शहर के सर्वे की रिपोर्ट को कमेटी के सामने रखा गया था, जहां कमेटी के सदस्यों ने मसौदे को स्वीकृति दे दी।

ये रहेगा रूट --

सराय काले खान, आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मुरादनगर, मोदीनगर, मोहीउददीनपुर, परतापुर, जागरण चौराहा, एचआएस चौक और बेगमपुल।

ये होगा डाइवर्ट रूट

जागरण चौराहा से नौचंदी ग्राउंड और फिर मेडिकल कॉलेज।

आठ किमी एलीवेटेड होगी ट्रैक

गाजियाबाद से अपने पचास किमी के सफर में रैपिड रेल का आठ किमी का ट्रैक एलीवेटेड होगा। दरअसल, मोदीनगर और मुरादनगर में जाम की विकट समस्या को देखते हुए इन दोनों जगहों पर रैपिड को एलीवेटेड टै्रक पर दौड़ाने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान रैपिड के लिए मोदीनगर में पांच किमी और मुरादनगर में तीन किमी एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया जाएगा।

इस मौके पर कमिश्नर आलोक सिन्हा, आरआरटीएस के चेयरमैन योगेन्द्र नारायण, सहायक नगर नियोजक विवेक भास्कर, एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के सदस्य कुश वर्मा आदि शामिल रहे।

दिल्ली हैबीटेट सेंटर पर एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक हुई थी। इस बैठक में रैपिड रेल के मसौदे को स्वीकार कर लिया गया है। जल्द ही आगे की कार्रवाई भी पूर्ण कर ली जाएगी।

-विवेक भास्कर, एटीपी एमडीए

Posted By: Inextlive