i exclusive

हॉस्टल पर पांच करोड़ रुपए बिजली का बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटने की तैयारी

हॉस्टल प्रबंधन ने 15 वर्षो से बिल का नहीं किया भुगतान, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में चार जून का ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दो टूक कहा था कि ईमानदारों को 24 घंटे बिजली की सुविधा मिलेगी और बेईमानों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उसका असर सोमवार को ही दिखाई देने लगा। एक या दो वर्ष नहीं बल्कि लगातार 15 वर्षो से बिजली चोरी करने वाले हालैण्ड हाल हॉस्टल पर विभागीय अधिकारियों ने अपनी नजर टेढ़ी कर दी है। हॉस्टल द्वारा पांच करोड़ ना दे पाने पर विभाग ने उसके ट्रस्टियों के खिलाफ एफआरआई दर्ज कराकर कुर्की की तैयारी करने जा रहा है। तीन दिन के भीतर बिजली का कनेक्शन भी काटने की योजना बनाई है।

एकमुश्त समाधान में रुचि नहीं

पावर कारपोरेशन की एकमुश्त समाधान योजना का लाभ लेने की अंतिम तिथि 31 मई तक ही थी। हॉस्टल के प्रबंधन ने योजना का लाभ लेने के लिए दस हजार रुपए देकर रजिस्ट्रेशन भी कराया था। इसके बावजूद बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया गया।

दो कनेक्शन, पांच करोड़ बकाया

हालैण्ड हाल हॉस्टल में बिजली की आपूर्ति के लिए विभाग की ओर से दो कनेक्शन दिया गया है। पहला 50 किलोवाट का है। इसके अन्तर्गत 19425357 रुपए बकाया है। जबकि दूसरा कनेक्शन 90 किलोवाट का है। इस कनेक्शन से 31762547 रुपए बकाया है। हॉस्टल प्रबंधन की दबंगई ही थी कि विभागीय अधिकारियों द्वारा भेजे गए एक भी पत्र का उत्तर नहीं दिया गया। अधिकारियों की मानें तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अप्रैल व मई माह में हर सप्ताह एक पत्र भेजकर बकाए के भुगतान की बात कही जाती थी। लेकिन भुगतान तो दूर की बात रही प्रबंधन ने एक बार भी पत्र का जवाब नहीं दिया।

अधिकारियों को लिखा पत्र, मांगी सुरक्षा

हॉस्टल प्रबंधन की ओर से भुगतान न करने और 15 वर्षो से दबंगई के साथ बिजली का यूज करने से परेशान टैगोर टाउन सब स्टेशन के एसडीओ ने कड़ी कार्रवाई की योजना बनाई है। इसके लिए सोमवार को मुख्य अभियंता वितरण एससी झा को पत्र भेजकर आगे की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी गई है। जबकि हॉस्टल की बिजली काटने के लिए पर्याप्त फोर्स दिए जाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को भी पत्र भेजा गया है।

पांच करोड़ से अधिक के भुगतान को लेकर हॉस्टल प्रबंधन लगातार पत्रों की अनदेखी करता रहा। एकमुश्त समाधान योजना के तहत भुगतान करने के मसले पर भी धोखा दिया गया। अब कार्रवाई का समय आ गया है। दो-तीन दिन के भीतर हॉस्टल का कनेक्शन काट दिया जाएगा। प्राथमिकी दर्ज कराकर कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

विजय प्रताप तिवारी,

एसडीओ टैगोर टाउन

Posted By: Inextlive