- कई सबस्टेशन और पॉवर ट्रांसफार्मर हो गए ठप, सुबह से शाम तक चलती रही आंखमिचौली

- पम्प नहीं चले, गंगा से रॉ वॉटर बेनाझावर मुख्यालय को नहीं भेजा जा सका

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: पहले से पानी संकट से जूझ रहे कानपुराइट्स के लिए संडे को पॉवर क्राइसिस ने समस्या और बढ़ा दी। जलकल के वॉटर सप्लाई के सबसे बडे सोर्स भैरोघाट इंटेक प्वाइंट में बिजली की आंखमिचौली होती रही। इसके अलावा कई सबस्टेशन और पॉवर ट्रांसफॉर्मर ठप होने से शाम को भी वाटर प्रभावित रही।

संडे अधिक संकट

संडे की सुबह 8.50 बजे पहले नौबस्ता का पॉवर ट्रांसफॉर्मर ठप हो गया। अभी ये सही नहीं हो पाया था कि आजाद नगर ट्रांसमिशन स्टेशन में ट्रिपिंग की वजह से मालरोड परेड सबस्टेशन ठप हो गया। करीब डेढ घंटे तक शास्त्री नगर सबस्टेशन से जुड़े कई मोहल्लों में रहने वालों को पॉवर क्राइसिस से जूझना पड़ा। वहीं 12 बजे करीब आरपीएच ट्रांसमिशन ट्रिप कर जाने की वजह से बीएस पार्क सबस्टेशन, ग्वालटोली, भैरोघाट और आरपीएच न्यू सबस्टेशन की सप्लाई ठप हो गई।

लोअर गंगा कैनाल भी बंद

जलकल अफसरों के मुताबिक दोपहर में 12 से 3.30 बजे तक कई बार पॉवर रोस्टरिंग फ्री भैरवघाट इंटेक प्वाइंट की बिजली गुल रही। जिसके कारण पम्प नहीं चल सके और गंगा से रॉ वॉटर बेनाझावर मुख्यालय को नहीं भेजा जा सका। हाईटेंशन लाइन रिपेयरिंग की वजह से खासबाजार सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों और शाम को छबीलेपुरवा सबस्टेशन का 5 एमवीए ट्रांसफॉर्मर ठप हो गया। इससे पहले बीएस-1 फीडर के ब्रेकडाउन चमनगंज सबस्टेशन की पॉवर सप्लाई ठप रही। फूलबाग से जुड़े बिरहना रोड आदि मोहल्लों में दोपहर से शाम तक बिजली गायब रही। केस्को कन्ट्रोल रूम के मुताबिक पॉवर ट्रांसफॉर्मर सही किए जाने के कारण पॉवर शटडाउन लिया गया। कुल मिलाकर गंगा का जलस्तर कम होने और लीकेज के कारण लोअर कैनाल बन्द होने के कारण वैसे ही कानपुराइट्स ड्रिकिंग वाटर क्राइसिस से जूझ रहे थे। लो प्रेशर के कारण लोगों को पानी लेने के लिए मोटर का सहारा लेना पड़ रहा था। वहीं बिजली संकट के लोगों की समस्या और भी बढ़ गई। शाम को लो प्रेशर में ही वाटर सप्लाई हो सकी।

Posted By: Inextlive