RANCHI : राजधानी में पॉवर कट एक बड़ी समस्या बनी हुई है। हर दिन चार से पांच घंटे पॉवर कट हो रहा है। इधर डीवीसी ने 50 प्रतिशत सप्लाई में कटौती करने की बात कहकर चिंता और बढ़ा दी है। दरअसल, जेबीवीएनएल के पास डीवीसी के 4995 करोड़ रुपये बकाया हैं। डीवीसी ने भुगतान के लिए कई बार समय दिया लेकिन जेबीवीएनएल की ओर से भुगतान नहीं किया गया, जिसके बाद डीवीसी ने सप्लाई में 50 प्रतिशत कटौती करने की बात कही है। भुगतान के लिए 25 फरवरी तक का समय दिया गया है। अगर ऐसा होता है तो राजधानी वासियों के लिए और बड़ी परेशानी खड़ी हो जाएगी। हटिया और नामकुम पॉवर ग्रिड में अपग्रेडेशन वर्क की वजह से पहले से ही तीन से चार घंटे तक हर दिन बिजली कटौती हो रही है। वहीं, अब डीवीसी से 50 प्रतिशत कटौती होने के बाद स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है।

600 मेगावाट बिजली देता है डीवीसी

दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) की ओर से राज्य में 600 मेगावाट बिजली सप्लाई होती है। स्टेट के सात जिलों में बिजली आपूर्ति की जाती है। भुगतान नहीं होने के बाद डीवीसी की ओर से तीन सौ मेगाबाट पॉवर सप्लाई की जाएगी, जिससे सात जिलों में लगातार सप्लाई में कठिनाई हो सकती है।

गर्मी में खराब होगी हालत

बिजली हर घर की मूल जरूरत है। मोबाइल चार्ज करने से लेकर पानी गर्म करने तक सभी में लाइट की जरूरत होती है। पॉवर कट होने से कई काम प्रभावित होते हैं। एक महीने बाद गर्मी का मौसम शुरू हो जाएगा। गर्मी के मौसम में लाइट के बिना रहना भी मुश्किल हो जाता है। हर किसी को पंखा और एसी की जरूरत होती है। राजधानी की जनता बिजली के लिए त्राहि-त्राहि कर रही है। शटडाउन, ब्रेकडाउन और ट्रिपिंग के चलते होने वाले पावर कट से भी बिजली की आंखमिचौली जारी रही।

एग्जाम का है सीजन

मैट्रिक और इंटर बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। लाइट नहीं होने से स्टडी में दिक्कत आ रही है। बच्चों को एग्जाम की तैयारी करने में परेशानी हो रही है। बिजली की कटौती के कारण इन्वर्टर आदि भी फेल हो जा रहे हैं। स्टूडेंट्स के अलावा दुकानदारों, व्यवसायियों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कहां, क्या है स्थिति

चुटिया में हर दिन घंटों बिजली गुल हो रही है। कभी सुबह कभी दोपहर तो कभी शाम में पॉवर कट हो रहा है। इसी प्रकार रातू रोड एरिया में हर दिन सुबह सात से नौ बजे तक बिजली कट रही है। वहीं दोपहर और शाम में भी सप्लाई रुक-रुक कर हो रही है। इसके अलावा नामुकम, डोरंडा, कोकर, लालपुर समेत पूरी सिटी में बिजली की आंखमिचौली जारी है।

क्या कहते हैं लोग

बिजली की हालत बहुत खराब है। हर दिन कई-कई घंटे लाइट कट जाती है। स्टडी में बहुत परेशानी होती है। जैसे ही पढ़ने बैठते हैं लाइट कट जाती है। ठीक से तैयारी नहीं होने की वजह एग्जाम में भी दिक्कत होती है।

-गौरव कुमार

मैं इंटर की परीक्षा लिख रही हूं। सुबह एग्जाम लिखने में टाइम निकल जाता है और शाम के वक्त लाइट कटी रहती है। इससे पढ़ाई नहीं हो पा रही है। सरकार को लाइट पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

- संजना कुमारी

बार-बार सरकार कहती है लाइट की हालत सुधर जाएगी। 24 घंटे पॉवर सप्लाई का वादा किया जाता है, लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं है। पढ़ाई के अलावा घर के दूसरे कामों में भी लाइट की जरूरत होती है।

-संजीव कुमार

Posted By: Inextlive