RANCHI : राजधानी में रहने वाले लोगों को बिजली कटौती से राहत नहीं मिल रही है। हर दिन शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार बिजली काटी जा रही है। आरएपीडीआरपी के तहत चल रहे काम के कारण जो बिजली काटी जाती है, उसकी सूचना दी जाती है। इसके अलावा भी घंटों बिजली काटी जा रही है। गौरतलब हो कि आरएपीडीआरपी एवं आईपीडीएस के तहत कई काम शहर में चल रहे हैं। इस कारण कई इलाकों में हर दिन बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। बिना जानकारी के कई क्षेत्रों में 2 से 4 घंटे पावर कट जारी है।

आरएपीडीआरपी का चल रहा काम

आरएपीडीआरपी के तहत बिजली व्यवस्था सुदृढ़ करने का काम चल रहा है। पिछले दो साल से राजधानी में यह योजना चल रही है। इस कारण हर दिन किसी न किसी इलाके में बिजली काटी जा रही है। झारखंड ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी आरएपीडीआरपी का काम पूरा करने के नाम पर हर दिन शहर की बिजली काट रहे हैं। हाल के दिनों में इस योजना को पूरा करने के लिए शहर के अधिकतर इलाकों में सुबह से शाम तक बिजली कटौती की जा रही है। इस योजना के तहत रांची की बिजली संरचना में सुधार के लिए सब स्टेशन का निर्माण, सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाना, भूमिगत केबुल का निर्माण, एबीसी कंडक्टर लगाना, 33 तथा 11 केवी भूमिगत केबुल का निर्माण, नए ट्रांसफ ार्मर लगाना, पुराने मीटरों को बदलने का कार्य किया जाना है। इससे रांची की बिजली व्यवस्था में सुधार होगी तथा लाइन लॉस कम किया जा सकेगा।

नहीं मिलती है सूचना

बिजली विभाग के अफ सर बिजली गुल होते ही अपना आधिकारिक मोबाइल फ ोन स्वीच ऑफ कर देते हैं या आने वाले कॉल को कोई रिस्पांस नहीं देते हैं। लाइट कटने के बाद बिजली नहीं आने पर लोग जब विभाग के अफसरों के पास जानकारी लेने के लिए कॉल करते हैं तो उनका मोबाइल स्वीच ऑफ रहता है। इतना ही नहीं, मोबाइल पर रिंग तो होता है लेकिन वे उसे रिसीव करना मुनासिब नहीं समझते हैं।

आज भी कई फीडरों से पावर कट

शनिवार को भी रांची में आरएपीडीआरपी के तहत कई काम होने के कारण कई फ डर घंटों बंद रहेंगे। 33 केवी हटिया ब्रम्हपुर में पोल शिफ्ट किया जा रहा है। इस कारण सुबह 11 से शाम 4 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।

- 11 केवी राम मंदिर फ डर सुबह 10 से 4 बजे तक बंद रहेगा। इस कारण स्टेशन रोड, फ्लाई ओवर इलाके में बिजली नहीं रहेगी।

- 33 केवी कोकर फ डर सुबह 7 से 9 बजे तक बंद रहेगा। इसके कारण कोकर, इंडस्ट्रियल एरिया, रिम्स रोड, खोरहा टोली में बिजली नहीं रहेगी।

-11 केवी महादेव मंडा फीडर सुबह 11 से 2 बजे तक बंद रहेगा। इस कारण लोअर चुटिया, महादेव मंडा इलाके में बिजली नहीं रहेगी।

-11 केवी पहाड़ी फीडर में दिन के 11 से शाम के 3 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहेग। इससे हरमू रोड, पहाड़ी मंदिर, मधुकम इलाके में आपूर्ति बाधित रहेगी।

वर्जन

आरएपीडीआरपी का काम चल रहा है जल्द से जल्द काम पूरा हो, इसके लिए बिजली काटी जा रही है। नवंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद शटडाउन नहीं किया जाएगा।

अजीत कुमार, अधीक्षण अभियंता, रांची

Posted By: Inextlive