>RANCHI: अब घर में बनाएं बिजली और सरकार को बेच कर अपनी आमदनी भी बढ़ाएं। इसके लिए राज्य सरकार आपकी मदद भी करेगी। जी हां, रांची सहित राज्य भर के लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट पॉलिसी लेकर आ रही है। अगले महीने से पूरे राज्य में यह लागू हो जाएगी। इससे लोगों को बिजली संकट से छुटकारा मिलेगा, साथ ही उन्हें बिजनेस करने का मौका भी मिलने वाला है। प्लांट लगाने वाले लोगों को राज्य सरकार पैसे देकर मदद तो करेगी ही। साथ ही कॉमर्सियल टैक्स सहित कई तरह की छूट भी देने वाली है।

डेढ़ लाख में शुरू होगा प्लांट

झारखंड रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार बताते हैं कि राज्य सरकार हर हाउस होल्डर को बिजनेस का मौका दे रही है। इसके तहत हर इंट्रेस्टेड व्यक्ति अपने घर की छत पर मिनिमम एक किलो वाट का सोलर प्लेट लगा सकता है। बैट्री और विदाउट बैट्री दोनों तरह का प्लांट लगाया जा सकता है। बैट्री सहित क् किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने पर सरकार दूसरे राज्यों की तर्ज पर फ्0 प्रतिशत की छूट देने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा घर पर भ् किलोवाट का भी ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट लगा सकते हैं। इससे प्रोडक्शन होने वाले बिजली को अपने घर में भी यूज कर सकते हैं और ग्रिड को बिजली बेच कर पैसा भी कमा सकते हैं।

वर्जन

राज्य सरकार जून में नई सोलर पॉलिसी ला रही है। इससे लोगों को बिजली तो मिलेगी ही, साथ ही उन्हें बिजनेस करने का भी मौका मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के थ्रू अगर कोई हाउस होल्डर अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाता है, तो सरकार उनकी मदद करेगी। ऐसे लोग स्पेयर बिजली सरकार को बेच भी सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार कार्मसियल टैक्स सहित कई तरह की सब्सिडी भी देने की तैयारी कर रही है।

-अरविंद कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, झारखंड रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी

Posted By: Inextlive