- गत वर्ष के आंधी- तूफान को देखते हुए पोल, तार, कंडक्टर आदि को किया स्टोर

- टीम रहेगीं तैयार रखेंगी नजर

- आगरा मंडल में सात कंपनियां से लिया जाएगा सहयोग

आगरा. आंधी-अंधड़ में सुचारू विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत विभाग ने कमर कस ली है. इस बार विद्युत विभाग ने ये तैयारी गत वर्ष आए आंधी-तूफान को ध्यान में रखकर की है. अफसरों का कहना है कि इसके लिए टीमों को तैयार कर दिया गया है. साथ ही आगरा मंडल में सात कंपनियों से सहयोग लिया जाएगा. 25 हजार पोल, तार, कंडक्टर आदि सामान को स्टोर कर लिया गया है.

विभाग की ये है तैयारी

डीवीवीएनएल के एमडी एके वर्मा के अनुसार सभी विद्युत स्टेशनों पर आपूर्ति की मॉनीटरिंग की जा रही है. कोई दिक्कत नहीं आए, इसके लिए हाईड्रिल व अन्य सामान को बुक कर दिया गया है. एक घंटे के लिए विद्युत आपूर्ति भंग होती है, तो एसडीओ देखेंगे. तीन घंटे से ज्यादा होने पर चीफ इंजीनियर संज्ञान लेकर कार्रवाई करेंगे. उन्होंने बताया कि मेंटीनेंस के काम बंद कर दिए गए हैं. सभी कंपनियां खाली हैं. आगरा मंडल में सात कंपनियां तैयार हैं. पहले टीम की दिक्कत रहती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

गत वर्ष आंधी-तूफान में पटरी से उतर गई थी विद्युत आपूर्ति

गत वर्ष अप्रैल-मई में आंधी -तूफान ने शहर-देहात की बिजली आपूर्ति व्यवस्था को पटरी से उतार दिया था. इसको पटरी पर लाने के लिए महीनों मशक्कत करनी पड़ी थी. स्टोर में पोल, तार भी नहीं रहे थे. टीमें भी उपलब्ध नहीं हो पायी थीं. आंधी-तूफान के चलते जगह-जगह बिजली के पोल धराशायी हो गए थे. दर्जनों की संख्या में बिजली के सब स्टेशन ध्वस्त हो गए थे. इस दौरान बिजली विभाग का लाखों का नुकसान हुआ था. ट्रांसमिशन का 55 लाख का शुरुआती नुकसान का आकंलन किया गया गया था. ट्रांसमिशन के नौ टॉवर गिर गए थे. कई सीटी, सर्किट डैमेज ब्रेक्रेज हो गए गए थे.

गर्मी के मौसम में ज्यादा डैमेज होते हैं ट्रांसफॉर्मर

गर्मियों के मौसम ट्रांसफॉर्मर के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके लिए भी विभाग द्वारा 48 से 72 घंटे में बदलने की व्यवस्था की है.

Posted By: Vintee Sharma