अचानक लोकल व पर्सनल फाल्ट की शिकायतें बढ़ने के कारण बिजली विभाग ने मास रेड अभियान रोका

ALLAHABAD: शहर में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था चरमरा गई है। खासतौर से पिछले आठ दिनों में सबसे ज्यादा उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। उपभोक्ताओं के घरों में पोल के एलटी केबल से घरों में जाने वाला तार भीगने से शार्ट सर्किट की सबसे अधिक शिकायतें दर्ज हुई। इस तरह की शिकायतों की संख्या शहर में लगभग चार हजार से अधिक रहीं। उपभोक्ताओं ने अपने संबंधित एरिया के सब स्टेशनों पर ये शिकायतें दर्ज कराई। यही नहीं पिछले आठ दिनों में लगभग रोज हर सब स्टेशन पर औसतन बारह से पंद्रह शिकायतें पसर्नल फॉल्ट की दर्ज कराई जा रही हैं।

रोका गया मास रेड अभियान

पावर कारपोरेशन के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के निर्देश पर बिजली चोरों को पकड़ने के लिए मास रेड अभियान मई महीने के अंतिम सप्ताह से चलाया जा रहा है। शहर में बीस जुलाई के बाद से लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से पसर्नल फॉल्ट की शिकायतों का अम्बार लग गया तो अभियान को रोक दिया गया है। तेलियरगंज सब स्टेशन के एसडीओ आरपी सिंह की मानें तो हर डिवीजन में लाइनमैन से लेकर सहायक अभियंता तक इस समय शिकायतों के निस्तारण के कार्य में व्यस्त हैं। इसी वजह से अभियान चलाने के लिए समय नहीं मिल पा रहा है।

इस तरह के रहे लोकल फाल्ट

फीडर के पैनल में पानी घुस जाना और फीडर लाइनों पर ओवरलोडिंग

बारिश के पानी से एलटी लाइन का बंच कन्डक्टर जलना

अत्यधिक बरसात से ट्रांसफार्मर की पेटी का फ्यूज उड़ जाना

15

शिकायतें औसतन रोज शहर के लगभग सभी सब स्टेशनों पर शार्ट सर्किट की पहुंच रही हैं

40

सब सटेशन आते हैं शहरी एरिया के म्योहाल, टैगोर टाउन, करेलाबाग, रामबाग, नैनी, बमरौली व कल्याणी देवी डिवीजन के अन्तर्गत

08

दिनों में चालीस सब स्टेशनों पर 4500 से लेकर 4800 शिकायतें पर्सनल फाल्ट की दर्ज कराई गई

इस बार बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा पसर्नल फॉल्ट की शिकायतें सामने आ रही हैं। उन्हीं का समाधान कराने के लिए सब स्टेशनों की पूरी टीम चली जाती है। तार शार्ट सर्किट जैसी फॉल्ट की प्रतिदिन एक सब स्टेशन पर पंद्रह शिकायतें दर्ज की जा रही हैं।

राकेश वर्मा,

एसडीओ, सिविल लाइंस सब स्टेशन

पानी का सबसे ज्यादा असर लूज तारों पर पड़ता है। इससे घरों की बिजली गुल हो जाती है। शहर के सभी डिवीजन इस समय इस समस्या से जूझ रहे हैं। हमारे डिवीजन के छह सब स्टेशनों पर सात दिनों में एक हजार शिकायतों का समाधान किया गया है।

जीसी यादव,

अधिशाषी अभियंता, बमरौली डिवीजन

Posted By: Inextlive