- आएं दिन मारपीट की घटना से बिजलीकर्मियों में रोष

- मुकदमा दर्ज होने के बाद भी नहीं होती कार्यवाही

PRAYAGRAJ: जिले में बिजली कर्मचारियों के साथ मारपीट, अभद्र व्यवहार व गली-गलौच की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। जिसको लेकर कर्मचारियों में रोष है। कुछ महीनों से बिजलीकर्मियों पर हमलों की संख्या बढ़ गई। बिजली विभाग के कर्मचारी सबसे ज्यादा निशाने पर आ रहे है। नजीता यह है कि कोई भी कर्मचारी फील्ड पर जाकर फॉल्ट ठीक करने से बच रहे हैं।

लगातार हो रहे हमले, नहीं हो रही कार्यवाही

- 05 जनवरी को नकास कोहना में वकील के घर की बिजली काटने पर एसडीओ के साथ अभद्रता की गई थी। जब पीडि़त एसडीओ ने वकील के खिलाफ तहरीर दी तो थानाध्यक्ष मामले को आगे न बढ़ाने की बात कह वापस लौटा दिया। इस केस में मुकदमा दर्ज नहीं किया था।

- 25 अप्रैल को औधोगिक थाना क्षेत्र के मुंगारी गांव में बिजली की टीम बकायेदारों का कनेक्शन काटने गई थी। गांव वालों ने कर्मचारियों को घेर लिया था। उसके बाद उनके हाथ से सरकारी कागजात छीनकर फाट दिया था। यहीं नहीं कर्मचारियों को दौड़ा कर पीटा गया था।

- 03 जून को सैनिक कॉलोनी नीवां में ट्रांसफॉर्मर खराब होने पर गुस्साई पब्लिक का शिकार जेई को होना पड़ा था। पब्लिक जल्द बदलने की मांग कर रही थी। लेकिन किसी कारण ट्रांसफॉर्मर मिलने में देरी हो गई। फिर क्या विद्युत उपकेंद्र केन्द्रांचल पहुंच कर पब्लिक ने जेई बृजेश कुमार को जमकर पीट दिया था। इस मामले में पीडि़त जेई द्वारा धूमनगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया। यहां तक घटना की वीडियों भी इंस्पेक्टर शमसेर बहादुर सिंह को उपलब्ध कराई थी। फिर भी अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

- 03 जुलाई को झूंसी थाना क्षेत्र के नीबीकला गांव में ट्रांसफार्मर लगाने को लेकर बिजली विभाग के जेई इंद्रेश यादव की पिटाई कर दी गई। उस एरिया का ट्रांसफार्मर एक दिन पहले फुंक गया था। गांव के कुछ लोग उपकेंद्र पहुंचे और तत्काल बदलने की मांग करने लगे। इस पर जेई ने बताया कि शाम तक वहां ढाई सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लग जाएगा। शाम तक वेट करने की बात सुनते ही गांव वालों भड़क गए और पीट कर दी। इस संबंध भी पीडि़त जेई द्वारा वीडियों उपलब्ध कराया गया। कोई कार्यवाही अभी तक नहीं हुई है।

- 19 जून को अधीक्षण अभियंता आनंद कुमार पांडेय जार्जटाउन स्थित उपकेंद्र पर बैठे थे। तभी राइफल धारी बदमाश पहुंचे और अभद्रता करते हुये जान से मारने की धमकी दी थी। इस प्रकारण में भी जार्जटाउन थाने में मुकदमा दर्ज है।

इस बीच कुछ ज्यादा ही घटना बढ़ गई है। अगर प्रशासन इन घटनाओं को गंभीरता से नहीं लेते है तो किसी दिन बड़ी घटना हो जायेगी। हर घटना में सिर्फ बिजली कर्मियों का ही नुकसान हुआ है।

आलोक सिंह यादव, एसडीओ, उपकेंद्र केन्द्रांचल

फील्ड पर काम करने से डर लगता है। प्रशासन अगर कार्यवाही नहीं कर पा रहा है तो सुरक्षा ही प्रोवाइड करा दें। क्योंकि बिना सुरक्षा तो काम करना अब ठीक नहीं है।

विजय तिवारी, एसडीओ टैगोर टाउन

Posted By: Inextlive