यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए होगी वीडियोग्राफी

>Meerut। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिखित ही नहीं बल्कि प्रैक्टिकल एग्जाम पर भी इस बार तीसरी नजर का पहरा होगा। परीक्षाओं की गरिमा और शुचिता को बनाए रखने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह फैसला लिया है, जिसके मद्देनजर प्रैक्टिकल एग्जाम की भी मॉनिटरिंग होगी और इन्हें भी सीसीटीवी की निगरानी में कराया जाएगा।

होगी वीडियोग्राफी

बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं की भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसकी व्यवस्था स्कूल संचालकों को ही करनी होगी। यही नहीं वीडियो की एक कॉपी स्कूल संचालक डीआईओएस के पास भी अनिवार्य रूप से जमा कराएंगे।

13 तारीख से प्रैक्टिकल

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल इस बार दो चरणों में होंगे। मेरठ समेत अलीगढ़, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में यह परीक्षा दूसरे चरण यानि 13 दिसंबर से 13 जनवरी तक आयोजित कराई जाएगी। जबकि पहला चरण 15 से 29 दिसंबर तक चलेगा। आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन, बस्ती मंडल में पहले चरण में परीक्षाएं होगी।

दोनों परीक्षाओं के मिलेंगे अंक

इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटरनल और एक्सटरनल परीक्षकों के मिलाकर अंक दिए जाएंगे, जिसमें 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन और 50 प्रतिशत अंक बाहरी परीक्षक देंगे। इंटर का एग्जाम देने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्रैक्टिकल स्कूल स्तर पर प्रिंसिपल ही कराएंगे। जबकि हाईस्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम स्कूल स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे। हाईस्कूल के प्राइवेट स्टूडेंट अपने सेंटर के प्रिंसिपल से संपर्क कर इसमें शामिल हो सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बैठक में यह योजना तैयार की गई है। इसके निर्देश आते ही सभी स्कूलों को इस संबंध में सूचित कर दिया जाएगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

Posted By: Inextlive