60 साल से अधिक पुरानी कॉलोनी है प्रहलादनगर कॉलोनी

15 साल पहले मेन रोड पर बड़ी सीवर लाइन डाली गई थी

2 साल से चोक पड़ी है सीवर लाइन

8 से 10 साल से क्षेत्र में सीवर लाइन की सफाई तो दूर ढक्कन तक नहीं खोले गए

गोबर और अतिक्रमण बना जलभराव का प्रमुख कारण

गलियों में डाली सीवर लाइन पर मेन लाइन दो साल से ब्लॉक

Meerut। बरसात का सीजन लगभग जा चुका है अगला सीजन आने में अभी पूरे आठ माह से अधिक का समय बाकी है ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी निगम के दावों के बावजूद शहर के कुछ प्रमुख इलाके बरसात में जलभराव की समस्या से रुबरु हुए। इन इलाकों में हर साल जलभराव के बाद भी निगम इस समस्या को दूर करने में नाकाम साबित हो रहा है। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इन शहर के ऐसे ही एक पाइंट प्रह्लाद नगर में जाकर जलभराव का कारण जानने का प्रयास किया और क्षेत्रीय लोगों से बात कर इस समस्या से निजात के लिए विचार जाने।

गोबर और अतिक्रमण से जलभराव

हर साल प्रह्लादनगर में गोला कुआं चौराहे से लेकर लिसाड़ी गेट थाना रोड तक मेन रोड पर बारिश के दौरान जलभराव हो जाता है। बारिश यदि कम होती है तो पानी कुछ घंटों में उतर जाता है लेकिन यदि तेज और घंटों तक लगातार बारिश हो जाए तो 24 घंटे से अधिक समय तक सड़क जलमग्न रहती है। इसका सबसे प्रमुख कारण है इस क्षेत्र में डेयरियों की अधिकता होने के कारण डेयरियों का गोबर नालियों में बहाया जाता है जो कि नालियों को जाम कर देता है। साथ ही मेन रोड पर दोनो तरफ बाजार बना हुआ है जिस कारण से नालियों पर स्लैब डालकर अतिक्रमण किया गया है। जो कि नालियों की सफाई में बाधा बना हुआ है। वहीं यह इलाका निचली जगह पर है और नाले से दूर होने के कारण पानी निकलने में समय लगता है। इसलिए बरसात में नालियों का गंदा पानी सड़क पर आ जाता है।

सीवर लाइन हुई ब्लॉक

प्रह्लाद नगर कॉलोनी करीब 60 साल से अधिक पुरानी कॉलोनी है। इसमें करीब 15 साल पहले मेन रोड पर बड़ी सीवर लाइन डाली गई थी जो कि भूमिया पुल पर ओडियन नाले से कनेक्ट है। इस क्षेत्र का सारा पानी सीवर लाइन के माध्यम से नाले में जाता था। लेकिन पिछले 2 साल से यह सीवर लाइन चोक है जिस कारण से क्षेत्र का पानी केवल नालियों पर ही निर्भर है। नालियों का पानी ओडियन नाले तक पहुंचता है लेकिन बारिश में यह व्यवस्था फेल हो जाती है। क्षेत्र वासियों की मानें तो पिछले 8 से 10 साल से क्षेत्र में सीवर लाइन की सफाई तो दूर ढक्कन तक खोले नही गए हैं। जिस कारण से यह लाइन जाम हो गई है।

््20 किमी की सीवर लाइन दिखावा

प्रहलादनगर समेत आसपास के क्षेत्र में नगर निगम द्वारा साल भर से गलियों में सीवरलाइन डालने का काम किया जा रहा है। यह लाइन करीब 20 किमी लंबी है। 500-500 मीटर की लाइन गलियों में डाली जा रही है। इसका आधा काम किया जा चुका है बाकि जारी है। लेकिन इस लाइन को मेन सीवर लाइन से जोड़ा नही गया है। क्योंकि मेन सीवर लाइन पहले से ही जाम है ऐसे में कुल मिलाकर छोटी सीवर लाइन केवल दिखावा मात्र तक साबित हो रही है।

कारण

नियमित साफ सफाई ना होने के कारण नालियों में गोबर की भरमार

गोलाकुआं से भूमिया पुल तक नालियों पर दुकानों का अतिक्रमण

सफाई ना होने के कारण क्षेत्र की प्रमुख सीवर लाइन साल से ब्लॉक

गलियों में डाली गई छोटी सीवर लाइन मेन सीवर से नही कनेक्ट

प्रह्लादनगर में पहले से काफी हद तक नाले व नालियों को साफ किया जा चुका है। डेयरियां भी हटाई जा चुकी है इसलिए अगली बरसात में प्रहलाद नगर में जलभराव नही होगा।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

निगम के कर्मचारियो द्वारा ना तो नाले से अतिक्रमण हटाया जा रहा है और ना ही नियमित रूप से नालियों की सफाई हो रही है। सीवर लाइन के साथ गटर भी कई सालों से जाम हैं जिस कारण से बरसात में पानी सड़क पर आ जाता है। हम निगम से लगातार इस संबंध में मांग कर रहे हैं।

जितेंद्र पाहवा, पार्षद वार्ड 56

जलभराव का सबसे प्रमुख कारण है यहां नालियों में गोबर, कुटटी आदि भरी रहती है जिसके कारण नालियां जाम हो जाती है और पानी निकल नही पाता है।

डॉ। हुमायूं

नालियों की नियमित सफाई नही हो रही है निगम के कर्मचारी सप्ताह में एक दिन आते हैं। सीवर लाइन बंद है दो साल से सीवरलाइन की सफाई नही हुई तो पानी निकलेगा कहां से।

अमित गुप्ता

नालियों पर अतिक्रमण है। ऐसे में जब निगम के सफाई कर्मचारी आते भी है तो नालियों की सफाई नही हो पाती है। जो सीवर लाइन गलियों में डाली गई हैं वह अभी तक मेन लाइन से जुड़ी नही है। ऐसे में पानी केवल नालियों से ही नाले तक पहुंचता है।

राजकुमार

एक मात्र ओडियन नाले पर ही नाली की निकासी है। जबकि वह नाले भी 1 किमी दूर है और केवल नालियों के माध्यम से ही पानी जाता है। लेकिन नालियों भी जगह जगह चोक है। तो बरसात का पानी सड़क पर ही बहेगा। केवल सफाई ना होने के कारण यह समस्या बनी हुई है।

पुनीत ग्रोवर

Posted By: Inextlive