सीएम आवास पर पहली बार हुआ कीर्तनलंगर संतों संग सीएम और मंत्रियों ने की अरदास

2019-07-10T11:15:47Z

पहली बार मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित कीर्तन दरबार एवं लंगर का आयोजन किया गया।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार ने गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर एक कमेटी गठित की है। कमेटी ने इस पूरे कार्यक्रम में सबकी सहभागिता सुनिश्चित की है। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते यह गौरव हमें भी प्राप्त हो रहा है। जिसके तहत हम यहां मिल बैठकर कीर्तन का आयोजन कर रहे हैं। अपने संबोधन से पहले मुख्यमंत्री ने करीब एक घंटे तक कीर्तन और शबद सुना। इसके बाद उन्होंने सिख समाज के संतों को अंग वस्त्र देकर उन्हें सम्मानित किया। वहीं सिख समाज के लोगों ने मोमेंटो तो मंत्री बलदेव सिंह औलख ने मुख्यमंत्री को सिरोपा भेंट किया।

भव्यता के साथ मनाया जाए
योगी ने कहा कि गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश उत्सव का कार्यक्रम पूरी भव्यता एवं दिव्यता के साथ मनाया जाना चाहिए। गुरु परंपरा से जुड़े पर्व और त्यौहार सिर्फ  सिख समाज तक सीमित नहीं रहना चाहिए, बल्कि पूरे भारतीय समाज को मनाना चाहिए। गुरुनानक देव से जुड़े हुए स्थलों के विकास के बारे में समाज और सरकार को मिलकर एक कार्य योजना बनानी चाहिए। हम गुरुनानक देव से जुड़े हुए उन स्थलों के बारे में सोचें, जो यूपी के अंदर हैं। उनका विकास कैसे हो, वहां पर आने वाले श्रद्धालुजनों की बुनियादी सुविधाओं के लिए हम क्या कर सकते हैं। इसको लेकर मैंने पंजाबी अकादमी, पर्यटन विभाग, सूचना विभाग और अन्य सभी संबंधित विभागों से कहा है कि इस बारे में एक ठोस कार्य योजना बनाकर इस योजना को लागू करें। इस अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, डॉ। दिनेश शर्मा, नगर विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना के साथ कई कैबिनेट मंत्री और सिख समाज के सैकड़ों लोग मौजूद थे।

कानपुर से निकाली गयी यात्रा

गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के सिलसिले में कानपुर के गुरुद्वारा बाबा नामदेव से गुरुनानक देव संदेश यात्रा निकाली गई जो सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आवास पहुंची। इस दौरान लंगर छकने की व्यवस्था भी की गई। मुख्यमंत्री आवास पर कार्यक्रम के बाद यात्रा गुरुनानक देव की चरण स्थलीय अयोध्या के लिए रवाना हो गई।
सीबीआई की यूपी में ताबड़तोड़ छापेमारी, चीनी मिल घोटाले में खंगाले अफसरों के घर
विकास कार्य कराएगी सरकार

वहीं बरेली की तहसील बहेड़ी स्थित गुरुद्वारा नानकपुरी टांडा में गुरु नानक देव द्वारा निवास किए जाने से यहां हर वर्ष होने वाले आयोजनों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। पर्यटकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार यहां प्रवेश द्वार, पार्किंग स्थल, लैंडस्केपिंग, सोलर लाइट, ओपेन हॉल, टॉयलेट ब्लॉक, पार्क, एप्रोच रोड आदि के निर्माण तथा पेयजल व साइनेज बोर्ड की व्यवस्था की योजना है। बरेली और शाहजहांपुर में गुरु नानक के 550वें प्रकाश उत्सव को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें सीएम योगी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया जाएगा।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.