रांची : गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सत्संग सभा, कृष्णा नगर कॉलोनी द्वारा सिख पंथ के आठवें गुरु धन धन श्री गुरु हरकिशन साहिब महाराज के पावन प्रकाश पर्व पर रविवार को सुबह विशेष दीवान सजाया गया। दीवान की शुरुआत सुबह 10.30 बजे स्त्री सत्संग सभा की शीतल मुंजाल एवं साथियों द्वारा सबद गायन से हुई.तुम हो राजन के राजा इसके बाद हुजूरी रागी जत्था भाई भरपूर सिंह एवं साथियों ने ऐसे गुर को बल-बल जाइए, आप मुकत मोहे तारेसबद गायन कर संगत को निहाल किया।

पांच साल की उम्र में संभाली गुरु गद्दी

गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जेवेन्दर सिंह जी ने गुरु जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए साध संगत को बताया कि गुरु श्री हर कृष्ण जी का जन्म कीरतपुर साहिब जिला रोपड़ पंजाब में हुआ। गुरु जी के पिताजी श्री गुरु हर राय जी सिखों के 7वें गुरु थे। गुरु जी की माता का नाम किशन कौर जी था। पिता श्री गुरु हर राय जी ने हरकृष्ण जी की बचपन में सेवा भावना भक्ति को देखकर पहचान लिया था कि आनेवाले आठवें गुरु के रूप में गुरुगद्दी पर हरकरिशन जी सेवा लेंगे। इस समय गुरु जी की आयु मात्र पांच साल 2 महीने 16 दिन थी। इसी कारण गुरु जी को बाला प्रीतम भी कहा जाता है। दिल्ली में चेचक रोग जानलेवा साबित हो रही थी। गुरुजी दीन दुखियों की सेवा में लगे रहे। गुरुजी को भी चेचक हो गया। गुरु जी 30 मार्च 1664 को सात साल 8 महीने ओर आठ दिन की आयु में स्वर्ग सिधार गए। गुरु जी गुरु गद्दी पर लगभग दो साल ओर दो दिन विराजमान रहे। सिखों की प्रार्थना पर आगे हमे किसकी शरण में जाना है तो गुरुजी ने आदेश कियाबाबा बकाला अंयथा गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जीऔर यह कह कर गुरु जी प्रभु भक्ति में सदा के लिए लीन हो गए।

लुधियाना से विशेष रूप से पधारे रागी जत्था भाई साहिब भाई मनमीत सिंह एवं साथियों ने श्री हरकिशन धिआईऐ जिस डिठे सब दु:ख जाए जैसे सबद गायन कर श्रद्धालुओं को गुरवाणी से जोड़ा।

बच्चों ने साध संगत को किया निहाल

प्रकाश पर्व पर सजे दीवान में गुरु सिंह सभा, मेन रोड के 26 बच्चों के कीर्तनी जत्थे ने साध संगत को वाहेगुरु का जाप कराया तथा तिन का एक तिन का जिस जी वसावैसबद गायन किया। साथ ही जत्था के गुरजोत सिंह ने कथावाचन कर संगत का मन मोह लिया। आनंद साहिब जी के पाठ, हुक्मनामा, अरदास एवं कढ़ाह प्रसाद वितरण के साथ दोपहर दो बजे दीवान की समाप्ति हुई। दीवान की समाप्ति पर गुरु का अटूट लंगर चला। सत्संग सभा के सचिव रामकृष्ण मिढ़ा ने समूह साध संगत को प्रकाश पर्व की बधाई दी।

Posted By: Inextlive