- गुरु सिंह सभा आलमबाग की ओर से मनाया गया प्रकाशोत्सव

- शहर की विभूतियों को किया गया सम्मानित

LUCKNOW :

श्रद्धा व संस्कार के साथ गुरुगोबिंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाश पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। आलमबाग गुरुद्वारे में गुरुसिंह सभा की ओर से हुए प्रकाशोत्सव में कीर्तन, गुरमति विचार, सहज पाठ से पूरा वातावरण भक्तिमय रंग में रंग गया। इस मौके पर रक्तदान शिविर, पुस्तक मेला और सम्मान समारोह का भी आयोजन हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया, सिंधी समाज के गुरु चांडूराम, सरदार सर्वजीत सिंह, जगदीश गांधी समेत कई लोग शामिल हुए। रविवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रकाशोत्सव में शिरकत की। समारोह का आरंभ सुबह कीर्तन आसा दी वार से हुआ। जिसमें सुखवंत सिंह, दिलबाग सिंह ने शबद गुरुजैसा नाही को देव, जिस मस्तक भाग सो लागा सेव, वह प्रगटिओं मरद अगमड़ा, वरिआम अकेला,वाहु वाहु गोबिंद सिंह आपे गुरू चेला से श्रद्धालुओं को निहाल किया। भाई गगनप्रीत सिंह ने आसा दी वार और गुरुद्वारा आलमबाग की महिला सत्संग सभा व गुजरी सत्संग सभा ने कीर्तन पाठ किया। गुरुसिंह सभा आलमबाग के हेड ग्रंथी लखविंदर सिंह ने गुरमति विचार सुनाये।

लोगों ने छका लंगर

प्रकाशोत्सव के अवसर पर तरह-तरह के आयोजन हुए जिसमें गुरुद्वारा परिसर में सिक्ख बुक फेयर लगाया गया। गुरुगोबिंद सिंह स्टडी सर्किल की ओर से लगे बुक फेयर में लोगों ने सिक्ख समाज के इतिहास, महापुरुषों पर केंद्रित किताबें देखीं। गुरुद्वारा परिसर में रक्तदान शिविर में लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। परिसर में गुरु का लंगर वितरित किया गया, जहां काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने लंगर छका।

इनका हुआ सम्मान

प्रकाशोत्सव पर्व के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वाले लोगों को नवाब कपूर सिंह सेवा अवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में सिंधी समाज के गुरु चांडूराम, मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया, परमजीत सिंह राना, बलवीर सिंह, धनवीर सिंह बग्गा, सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी, उम्मीद संस्था के बलवीर सिंह, आराधना सिंह, रमेश वर्मा को सम्मानित किया गया।

Posted By: Inextlive