-बैंक समेत कई सरकारी विभागों में नहीं हुआ कामकाज

PRAYAGRAJ: केंद्र सरकार के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल का असर प्रयागराज में भी नजर आया। कई विभागों में कर्मचारियों ने कामकाज ठप रखा तो कई कार्यालयों में रैली, धरना का आयोजन कर हड़ताल का समर्थन किया। बैंकों में भी हड़ताल रही। हालांकि इस हड़ताल से आम जनता को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा तो कर्मचारियों ने भी अपनी मांगों को पूरा करने की दुहाई दी।

अल्लापुर शाखा पर हुए एकत्रित

इसी क्रम में ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन एवं केंद्रीय ट्रेड यूनियन के आहवान पर बुधवार को यूनाइटेड बैंक में कामकाज ठप रहा। पब्लिक सेक्टर बैंकों का प्राइवेटाइजेशन न करने, बैंकों के विलय को रोकने, कॉर्पोरेट खराब ऋणों को वसूल करने संबंधी मांगों को लेकर बैंक कर्मचारियों ने अल्लापुर में सभा की। यूनाइटेड बैंक के महामंत्री एसपी शर्मा ने कहा कि हमारी जरूरत बैंकिंग क्षेत्र का विस्तार है न कि एकीकरण और विलय।

फिलिंग ठप रही

बॉटलिंग प्लांट झूंसी पर पेट्रोलियम वर्कर्स यूनियन ने पहली शिफ्ट पर गेट पर सभा की और लोडिंग व अनलोडिंग का काम बंद रखा। इससे 36000 गैस सिलेंडर की फिलिंग ठप रही। कर्मचारियों ने सरकार से पेट्रोलियम को बेचना बंद करने, सभी कर्मचारियों को नियमित करने, पुरानी पेंशन देने की मांग की।

आयकर में नहीं हुआ कामकाज

आयकर कर्मचारी संघ के बैनर तले बुधवार को आयकर राजत्रित अधिकारी संघ और आयकर कर्मचारी महासंघ के सदस्यों न कार्य बहिष्कार किया। उनकी प्रमुख मांग पुरानी पेंशन प्रणाली को लागू करना रहा। आयकर राजपत्रित अधिकारी संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष केएन सानेकर, आईटीईएफ के जोनल सचिव कामरेड दीपक कुमार, अध्यक्ष मकरध्वज मौर्य, उपाध्यक्ष गिरीश तिवारी आदि अपनी बात रखी। राजकीय मुद्रणालय राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के कर्मचारी नेता अध्यक्ष हनुमान प्रसाद निगम का अस्थि कलश राजकीय मुद्रणालय गेट के समक्ष लाया गया। मौके पर कर्मचारियों ने उनको श्रद्धांजलि देकर अमर रहे के नारे लगाए। मुद्रणालय के कर्मचारियों ने 8 जनवरी को देशव्यापी हड़ताल को समर्थन दिया।

समर्थन में जुटे रहे कर्मचारी

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज संघ के महामंत्री आरपी सिंह व एनएफआईआर के आहवान पर झांसी, आगरा और इलाहाबाद मंडल के कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन कर रैली का आयोजन किया। हड़ताल के समर्थन में एनसीआरईएस के मंडल मंत्री गोविंद सिंह के नेतृत्व में बुधवार दोपहर वंदे भारत ट्रेन के समक्ष प्रदर्शन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक गेट पर सभा का आयोजन किया गया। मौके पर मजदूर विरोधी रवैये, श्रम कानूनों में संशोधन, संसद में पेश किए गए औद्योगिक संबंध को 2019 का क्रियान्वयन न करने सहित अन्य मांगों पर चर्चा की गई। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन के कर्मचारियों ने काला फीता बांधकर हड़ताल का समर्थन किया। मैकेनिकल व इंजीनियरिंग विभाग में अपनी मांगों को लेकर सभा का आयोजन भी किया गया। मौके पर यूनियन के महामंत्री मनोज पांडेय, सैय्यद इराफात अली, संजय तिवारी, सैय्यद वकार हुसैन ने अपनी बात रखी।

धरना-प्रदर्शन का चला दौर

ऑल इंडिया वर्कर्स कौंसिल की ओर से पीडब्ल्यूडी गेट पर सभा, कर्मचारी संयुक्त परिषद उप्र की ओर से तालाबंदी कर हड़ताल का समर्थन किया गया। उप्र फेडरेशन ऑफ मिनिस्टीरियल सर्विस एसोसिएशंस के आह्वान पर कर्मचारियों ने बंद के समर्थन में आवाज उठाई।

Posted By: Inextlive