-काल्विन हॉस्पिटल में लगा दी गई ट्रूनॉट मशीन -45 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट आसानी से हो सकेगी मरीजों की सर्जरी PRAYAGRAJ: काल्विन हॉस्पिटल में सर्जरी के लिए आने वाले मरीजों को अब कोरोना टेस्ट के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पडे़गा. उनकी सहूलियत के लिए यहां सरकार की ओर से ट्रूनॉट मशीन लगा दी गई है. इ

-काल्विन हॉस्पिटल में लगा दी गई ट्रूनॉट मशीन

-45 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट, आसानी से हो सकेगी मरीजों की सर्जरी

PRAYAGRAJ: काल्विन हॉस्पिटल में सर्जरी के लिए आने वाले मरीजों को अब कोरोना टेस्ट के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पडे़गा। उनकी सहूलियत के लिए यहां सरकार की ओर से ट्रूनॉट मशीन लगा दी गई है। इस मशीन से चंद मिनट में पता चल जाएगा कि मरीज कोरोना निगेटिव है या सस्पेक्टेड है। सस्पेक्टेड मरीज का सैंपल कंफर्मेशन के लिए मेडिकल कॉलेज की लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा। लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने पर मरीज की तत्काल सर्जरी कर दी जाएगी।

पैसा और समय दोनों बचेगा

किसी भी मरीज की सर्जरी से पहले उसकी कोरोना जांच कंपल्सरी कर दी गई है। ऐसे में मरीज या तो प्राइवेट जांच कराने में 4500 रुपए खर्च कर रहे थे। या फिर मेडिकल कॉलेज में रिपोर्ट के इंतजार में 24 से 48 घंटे तक इंतजार करना होता था। लेकिन, ट्रूनाट मशीन में जांच रिपोर्ट महज 45 मिनट में मिल जाएगी। अगर पेशेंट कोरोना निगेटिव है तो यह मशीन क्लीयर बता देगी। अगर मरीज में कोरोना के लक्षण हैं तो मशीन सस्पेक्टेड बताएगी। इसके बाद कंफर्मेशन के लिए एमएलएन मेडिकल कॉलेज की आरटी पीसीआर मशीन में जांच के लिए मरीज का सैंपल भेजा जाएगा।

काल्विन में फंक्शनल हो गई मशीन

बता दें कि जिले में कोटवा को एलवन, बेली हॉस्पिटल को एलटू और मेडिकल कॉलेज को एलथ्री कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। काल्विन हॉस्पिटल को आम मरीजों के इलाज के लिए एलॉट किया गया है। ऐसे में यहां मरीजों की सर्जरी बड़े पैमाने पर होनी है लेकिन कोरोना जांच के लिए लेटलतीफी हो रही थी। ऐसे में शासन की ओर से मरीज की सहूलियत के लिए ट्रूनॉट मशीन लगवाई गई है। यह मशीन गुरुवार को इंस्टाल हो गई और शुक्रवार से फंक्शनल हो जाएगी। अगले चरण में ट्रूनॉट मशीन एसआरएन हॉस्पिटल में लगाई जानी है।

थ्रोट स्वैब से होगी जांच

-ट्रूनाट मशीन में मरीज की कोरोना जांच के लिए थ्रोट और नोजल स्वैब ही दिया जाएगा।

-एक बार सैंपल लेने बाद मशीन उसे कंफर्म करने में 45 मिनट का समय लेगी।

-शासन की ओर से प्रदेश के सभी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में यह मशीन लगाए जाने के आदेश दिए हैं।

-क्योंकि इन हॉस्पिटल्स को कोविड न बनाकर आम मरीजों के लिए इलाज के लिए छोड़ा गया है।

यहां आने वाले मरीजों की सर्जरी में अब अधिक समय नही लगेगा। अगर रिपोर्ट निगेटिव है तो मरीज को तत्काल अटेंड कर लिया जाएगा। मशीन इंस्टाल हो गई है और उसकी टेस्टिंग भी सफल रही। शुक्रवार से यह फंक्शनल हो जाएगी।

-डॉ। वीके सिंह, एसआईसी, काल्विन हॉस्पिटल प्रयागराज

Posted By: Inextlive