बच्चों पर पड़ रहे पढ़ाई और भारी बस्ता के बोझ को कम करने के लिए विद्या भारती ने नया कदम उठाया है. विद्या भारती की ओर से संचालित सभी विद्यालयों में निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां जूनियर क्लासेस में नो बैग डे का आयोजन करें.

-शनिवार को विद्या भारती के संचालित स्कूलों में नहीं ले जाना होगा बैग

-कक्षा एक से 8वीं तक के स्कूलों के लिए लागू होगी नई व्यवस्था

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों पर पड़ रहे पढ़ाई और भारी बस्ता के बोझ को कम करने के लिए विद्या भारती ने नया कदम उठाया है। विद्या भारती की ओर से संचालित सभी विद्यालयों में निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां जूनियर क्लासेस में नो बैग डे का आयोजन करें। जिसमें प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में बच्चों को स्कूल बैग के बिना ही विद्यालय आना होगा। इससे बच्चों को एक दिन की राहत मिलेगी और इस दौरान वह अपने अंदर की प्रतिभा को निखारने का कार्य करेंगे। जिससे बच्चों का सर्वागीण विकास हो सकेगा।

एक्टीविटी और ओरल टेस्ट का होगा आयोजन

ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस के प्रिंसिपल जुगुल किशोर मिश्रा ने बताया कि यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू की जा रही है। इसमें प्रत्येक शनिवार को नो बैग डे का आयोजन किया जाएगा। कक्षा एक से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को इस दिन स्कूल बिना स्कूल बैग के आना होगा। शनिवार को सप्ताह भर में सभी विषयों में पढ़ाए जाने वाले लेसन का ओरल टेस्ट होगा। जिससे एक सप्ताह में स्टूडेंट्स द्वारा पढ़ी गई पाठ्य सामग्री का रिवीजन होने के साथ ही उनकी समय से तैयारी भी हो सकेगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए दूसरी अन्य एक्टीविटी भी आयोजित की जाएगी। यह प्रक्रिया स्टूडेंट्स के लिए काफी लाभप्रद होगी।

वर्जन

बच्चों को रिलैक्स देने और उनके अंदर की प्रतिभा को आगे लाने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। नो बैग डे प्रत्येक शनिवार को होगा।

जुगल किशोर मिश्रा

प्रिंसिपल, ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज

Posted By: Inextlive