-पॉवर कारपोरेशन द्वारा दिसम्बर में यूपी में शुरू की गई प्रीपेड मीटर सेवा की रफ्तार धीमी

-अब तक सिटी में केवल 35 नए उपभोक्ताओं ने लिया कनेक्शन

ALLAHABAD: मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर सिटी में दिसम्बर से शुरू हुई प्रीपेड बिजली मीटर सेवा बिजली विभाग द्वारा परवान चढ़ रही है। बता दें कि दिसम्बर माह में सिटी में प्रदेश का सबसे पहला प्रीपेड मीटर लगाया गया था। इस सेवा को विभाग द्वारा शुरू करने का मेन मकसद बिजली चोरी को रोकना था। इस सिस्टम के तहत उपभोक्ता जितना रिचार्ज कराएगा वह उतनी बिजली ही जला सकेंगे।

सिटी में अब तक फ्भ् प्रीपेड कनेक्शन

बिजली विभाग द्वारा सिटी में प्रीपेड बिजली मीटर का शुभारम्भ तीन दिसम्बर से किया गया था। अब तक शहर के विभिन्न एरिया को मिलाकर कुल फ्भ् नए प्रीपेड कनेक्शन लगाए जा सके हैं। इसमें सबसे अधिक कनेक्शन म्योहाल केन्द्र के अंतर्गत है.वहीं अस्थायी प्रीपेड कनेक्शन क्फ् लोगों को दिए गए हैं। इसमें निर्माणाधीन मकान के उपभोक्ता शामिल हैं। विभाग द्वारा इस सुविधा की सबसे पहले शुरूआत म्योहाल खंड से की गई। मीटर लगाने का काम विभाग ने एक प्राइवेट कम्पनी को दिया गया है।

अलार्म बजने पर कराना होगा रिचार्ज

बिजली विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रीपेड मीटर को लगाने का प्रयोग व्यवसायिक कनेक्शन इस्तेमाल करने वाले मोबाइल टावरों और एटीएम बूथ पर किया जाएगा। यहां लगे मीटर के बगल में प्रीपेड मीटर को लगाया जाएगा। बिजली का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता को संबधित उपकेन्द्र से निधार्रित दर के रिचार्ज लेना होगा। प्रीपेड मीटर मे वार्निग सिस्टम भी लगाया गया है। जो उपभोक्ता को समय समय पर बताएगा कि उनके मीटर की वैद्यता कब समाप्त हो रही है। यह अलार्म उस वक्त बजेगा जब आपके मीटर में कुछ ही राशि शेष बची होगी। ताकि उपभोक्ता को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, और वह समय रहते रिचार्ज करा सके।

बाक्स में

सिंगल फेस के लिए उपभोक्ता को देना होगा

एसएनसी चार्ज ब्00

कनेक्शन चार्ज क्00

मीटर चार्ज म्फ्ख्ब्

टोटल चार्ज म्8ख्ब्

थ्री फेस के लिए उपभोक्ता को देना होगा

एसएनसी चार्ज क्भ्00

कनेक्शन चार्ज ख्00

मीटर चार्ज क्ख्क्0क्

टोटल चार्ज क्फ्80क्

Posted By: Inextlive