ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : रविवार को रामनवमी है, लेकिन अभी से ही पूरा शहर भगवान राम में रम चुका है। भगवान राम व बजरंग बली के बज रहे गीतों से श्रद्धालुओं की आस्था पूरे उफान पर है तो ऊंचे-ऊंचे महावीरी पताके यह बताने के लिए काफी है कि भगवान राम से बढ़कर कोई नहीं है। लाठी-तलवार जैसे परंपरागत हथियारों का बाजार सजा हुआ है तो विभिन्न अखाड़ों में युवाओं की टोली परंपरागत हथियारों से कलाबाजी दिखा रहे हैं। हो भी क्यों ना। इतना ही नहीं, आकर्षक झांकियों के निर्माण को अंतिम रूप देने में जी-जान से कलाकार जुटे हुए हैं। आखिर रामनवमी क्यों है खास । रविवार को निकलने वाली इसकी विशाल शोभायात्रा यह बताने के लिए काफी होगी।

पुलिस-प्रशासन अलर्ट

रांची पुलिस भी त्योहार के उल्लास में डूबे लोगों की सुरक्षा को लेकर खासी तैयारी में जुटी है। शांति समिति के लोगों के साथ स्थानीय थानों के पदाधिकारी और डीएसपी स्तर के अधिकारी प्रतिदिन सम्पर्क में हैं। पुलिस की तीसरी आंख सीसीटीवी कैमरे भी एक्टिव हो चुके हैं। गुरुवार को सिटी डीएसपी राजकुमार मेहता खुद सभी इलाकों में मानिटरिंग कर रहे हैं और कैमरों की व्यवस्था चेक कर रहे हैं।

लगाएं जाएंगे स्वागत शिविर

जुलूस के स्वागत के लिये शहर के कई इलाकों में शिविर लगाने की तैयारी चल रही है। गर्मी को देखते हुये जुलूस में शामिल लोगों के लिये शिविर में चना, गुड़, शर्बत आदि की व्यवस्था की जा रही है.कई समाजसेवी संगठनों के साथ साथ स्थानीय लोग भी इसकी तैयारी में लगे हैं।

तलवारों की खनखनाहट

शहर के सभी अखाड़ों में तलवारबाजों और करतब दिखाने वाले लोगों की भीड़ लगी है। तलवारों की खनखनाहट देर रात तक रांची में गुंज रही है। जुलूस की तैयारी में जुटे लोग इस बार शहर के लोगों को नये नये पैंतरे दिखाने का पूरा प्रयास करेंगे।

लहरा रहे गगनचुंबी पताके

जुलूस की शोभा माने जाने वाले बजरंगी झंडे की उंचाई मानों आसमान छूने को आतूर है। सभी अखाड़े एक दूसरे से होड़ लगा रहे हैं कि उनका झंडा सबसे उंचा रहे। बड़े बड़े बांस और झंडों की खोज की जा रही है।

Posted By: Inextlive