- गरीबों के सस्ते मकानों के लिए प्रीपेड मीटर के साथ लेसा देगा कनेक्शन

- मल्टीस्टोरी में एलडीए , आवास विकास नहीं लेना चाहते जिम्मेदारी

luckno@inext.co.in

LUCKNOW: लेसा प्रशासन अब एलडीए और आवास विकास परिषद द्वारा निम्न आय वर्ग और गरीबों के लिए बनाये जाने वाले मल्टी स्टोरी फ्लैट्स में प्रीपेड मीटर के द्वारा ही कनेक्शन देगा। एलडीए और आवास विकास द्वारा मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में जिम्मेदारी न लिए जाने के कारण अब लेसा प्रशासन आवंटियों को प्रीपेड मीटर के साथ ही कनेक्शन जारी करने का निर्णय लिया है। आगे आने वाली योजनाओं में भी प्रीपेड मीटर को ही बढ़ावा दिया जाएगा।

क्या है नियम

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ओर से नियम है मल्टी स्टोरी में सिंगल प्वाइंट कनेक्शन देने का नियम है। किसी भी अपार्टमेंट में सोसाइटी या ओनर के नाम से एक कनेक्शन जारी किया जाता है और वह सभी फ्लैट्स में अलग-अलग कनेक्शन जारी करता है। ताकि लेसा को बिल वसूलने में दिक्कत न हो। किसी भी अपार्टमेंट में अलग-अलग कनेक्शन जारी नहीं किए जा सकते। लेकिन हाल ही में कांशीराम आवासीय योजना और वृंदावन स्थित सपना और आसरा इन्क्लेव में एलडीए व आवास विकास ने जिम्मेदारी लेने से ही मना कर दिया। जबकि ये फ्लैट्स गरीबों और निम्न मध्यमवर्गीय लोगों के लिए थे। लगातार बिजली कनेक्शन न मिलने पर लोगों ने हंगामा किया तो बिजली विभाग ने दूसरा रास्ता निकाला। जिसमें अब लेसा प्रशासन सभी सरकारी भवनों और फ्लैट्स में मल्टी कनेक्शन तो देगा लेकिन वह सभी प्रीपेड कनेक्शन होंगे। आसरा और सपना इन्क्लेव के लिए भी लेसा ने प्रीपेड मीटर लगाकर कनेक्शन देने के आदेश जारी कर दिए हैं। अब भविष्य में जो भी नई योजना आएगी उसमें प्रीपेड मीटर लगाकर ही कनेक्शन दिया जाएगा।

नहीं बनेगा नजीर

लेसा प्रशासन का कहना है कि प्रीपेड मीटर से सरकारी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में मल्टीपल कनेक्शन दिए जाएंगे। लेकिन इस आधार पर प्राइवेट बिल्डर्स को कनेक्शन नहीं मिलेगा। गरीब लोगों के लिए अगर कोई सरकारी प्राइवेट संस्था मकान बनाती है तो उन्हीं के लिए ही प्रीपेड से मल्टीपल कनेक्शन दिए जाएंगे। बाकी सबको मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में सिंगल कनेक्शन ही जारी किया जाएगा।

सिंगल कनेक्शन ही क्यों

पावर कारपोरेशन ने मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में सिंगल कनेक्शन ही देने के निर्देश दिए थे। ताकि बिल वसूली में आसानी हो। राजधानी में बड़ी संख्या में इमारते ऐसी हैं जहां पर अलग अलग कनेक्शन जारी किए गए हैं लेकिन लोग बिल जमा नहीं करते। बहुत से सरकारी भवनों में लोग बिजली यूज करके बिना बिल जमा किए ही भाग जाते हैं और अंत में नुकसान सरकार को उठाना पड़ता है। लेसा प्रशासन का उपभोक्ताओं पर लगभग 300 करोड़ रुपए का बकाया है। इन सबके कारण ही लेसा ने मल्टी स्टोरी में सिंगल प्वाइंट कनेक्शन देने के आदेश जारी किए थे।

गरीब व निम्न आय के लोगों के फ्लैट्स में प्रीपेड मीटर से कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है। लेकिन यह प्राइवेट बिल्डर्स द्वारा बनाए गए फ्लैट्स में लागू नहीं होगा।

- एसके वर्मा, चीफ इंजीनियर लेसा

Posted By: Inextlive