- फिलहाल टेंपोररी कनेक्शंस के लिए लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर

- 100 रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक के होंगे प्रीपेड वाउचर्स

- साढ़े चार हजार कंज्यूमर्स को ट्रायल के तौर पर जोड़ा प्रीपेड मीटरिंग से

DEHRADUN: बिजली का बिल वसूलने के लिए अब यूपीसीएल ने प्रीपेड मीटरिंग पर काम करना शुरू कर दिया है। प्रीपेट मीटरिंग के जरिए कंज्यूमर को क्00 रुपए से लेकर क्भ् हजार रुपए तक के बाउचर्स यूपीसीएल द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे बिजली की चोरी पर तो अंकुश लगेगा ही, कन्ज्यूमर्स के लिए भी यह आसानी रहेगी कि वह अपना बिजली का बिल अपने हिसाब से तय कर पाएगा। पहले चरण में केवल टेंपोररी इलेक्ट्रिक कनेक्शंस के लिए ही प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

साढ़े ब् हजार की-कंज्यूमर्स

यूपीसीएल द्वारा ट्रायल के तौर पर फिलहाल साढ़े चार हजार कंज्यूमर्स को प्रीपेड मीटरिंग से जोड़ा गया है। ऊर्जा निगम का कहना है कि डिमांड के आधार पर ऊर्जा निगम द्वारा प्रीपेड मीटर उपलब्ध कराए जाएंगे। यूपीसीएल का मकसद फिलहाल टेंपोररी तौर पर लिए गए ऐसे कनेक्शंस को प्रीपेड मीटरिंग से जोड़ना है जो निर्माण कार्यो के लिए लगाए गए हैं। प्रीपेड मीटरिंग का कंट्रोल ऊर्जा निगम के मुख्यालय से होगा। प्रीपेड मीटर के तहत यूपीसीएल द्वारा क्00 रुपए से लेकर क्भ् हजार रुपए तक के प्रीपेड बाउचर्स जारी किए गए हैं।

--------------

कई इलाकों में रही बिजली गुल

मंगलवार को आई तेज आंधी का असर अभी भी बिजली आपूर्ति पर देखने को मिल रहा है। बुधवार को भी कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप रही। सबसे ज्यादा दिक्कत राजपुर इलाके में देखने को मिली। इसके अलावा नथनपुर, राजीवनगर, रायपुर इलाकों में भी बिजली गुल रही। यूपीसीएल के मीडिया प्रभारी व चीफ इंजीनियर एके सिंह ने बताया मंगलवार को तेज आंधी से कई लाइनें टूट गई थीं, जिनकी मरम्मत की जा रही है। इसके लिए कई इलाकों में शटडाउन लिया जा रहा है।

-------------

जाखन-जोहड़ी में लगेगी स्ट्रीट लाइट्स

शहर के राजपुर रोड के नजदीक जाखन व जोहड़ी के बीच जंगल वाला रास्ता अब रात में भी बिजली से जगमगाएगा। यहां से सहसपुर ब्लॉक के क्8 गांवों के हजारों लोगों की आवाजाही रोज होती है। जोहड़ी गांव के ग्रामीण लंबे वक्त से इलाके में स्ट्रीट लाइटें लगाने की मांग करते आए हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार डेढ़ किमी दायरे वाले रास्ते में क्फ् साल पहले बिजली के पोल लग गए थे, लेकिन स्ट्रीट लाइटें नहीं लग पाई थीं। समाज सेवी एसपी शर्मा के अनुसार अब यूपीसीएल ने स्थाई रूप से बिजली के तार लगवा दिए हैं और एमडीडीए ने अगले हफ्ते स्ट्रीट लाइटें लगवाने का भरोसा दिया है।

Posted By: Inextlive