RANCHI : 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सिटी में कई संस्थानों की ओर से भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान केंद्रीय आयुष मंत्रालय के निर्देश पर राज्य सरकार की ओर से भी धुर्वा कि स्थित प्रभात तारा मैदान में योग दिवस पर मुख्य समारोह होगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी शामिल होंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये राज्य सरकार ने 60 लाख रूपये का आवंटन किया है।

आज होगा सेमिनार

राज्य योग केन्द्र में बुधवार की शाम चार बजे से शाम 6 बजे तक योग पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसका उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे करेंगी। आयुष निदेशालय की डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर मीरा चौधरी ने बताया कि सेमिनार में आरयू की प्रोवीसी डॉक्टर कामिनी कुमार, रामकृष्ण मिशन के सचिव, केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के रांची प्रभारी डॉक्टर नीरज नयन ऋषि मुख्य वक्ता होंगे।

राज्य योग केन्द्र बना कैंप ऑफिस

धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जेल रोड स्थित राज्य योग केन्द्र को कैंप ऑफिस बनाया गया है और आयुष निदेशालय की ओर से डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर मीरा चौधरी को जिम्मेवारी दी गई है। केन्द्र से ही सभी जगह आमंत्रण कार्ड का वितरण किया जा रहा है।

रांची यूनिवर्सिटी

रांची युनिवर्सिटी की ओर से मोराहाबादी के दीक्षांत मंडप में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। डेढ घंटे तक चलने वाला योग सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में करीब 400 स्टूडेंट और शिक्षक गण हिस्सा लेंगे। मुख्य प्रशिक्षक के रूप में स्वामी मुक्तिरथ मौजूद होंगे।

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यूजीसी की ओर से योग दिवस मनाने के लिऐ निर्देश भी जारी किए गये हैं। निर्देश में कहा गया है कि सभी कॉलेज योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर उसकी तस्वीरें और वीडियो यूजीसी पोर्टल पर अपलोड करें।

मारवाड़ी कॉलेज

मारवाड़ी कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम किया जायेगा। कॉेलेज की एनएसएस इकाई की ओर से 21 जून को सुबह 7.30 बजे से 8.30 बजे तक योग कार्यक्रम होंगे। कॉलेज के सभी स्टूडेंट, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को उपस्थित रहने का निदेश दिया गया है।

Posted By: Inextlive