आगरा। जनवरी 2020 तक शहर में सीवेज मैनेजमेंट की कमान अपने हाथ में संभाल लेगी। लेकिन बवाग कंपनी के लिए शहर की सीवेज मैनेजमेंट व्यवस्था को संभालना सरल नहीं होगा। बवाग कंपनी के लिए बड़ी मुश्किल ये होगी। सीवेज लाइन के कोई मैप न होने के कारण कंपनी को लाइन को बिछाने और दुरुस्त करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

कंपनी को नहीं है शहर की भोगोलिक स्थिति की जानकारी

जिस बवाग कंपनी को शहर के सीवेज सिस्टम और शहर की भौगोलिक स्थिति की जानकारी नहीं है। वहीं अभी तक सीवेज की व्यवस्था देख रहे जल निगम, जलकल, आवास विकास परिषद आदि पर शहर में बिछी सीवेज की पाइपलाइनों का मैप तक नहीं है। ऐसे में पाइपलाइन को बिछाने और कनैक्टिंग के लिए अंदाजन खुदाई करनी पड़ेगी। इससे शहर को खुदाई से परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा सीवेज सफाई करने में भी कंपनी को दिक्कतों का सामना करना पडेगा। हालांकि इस बारे में जीएम जलकल आरएस यादव कहते हैं। कंपनी को पूरी जानकारी सौंप दी जाएगी।

शहर में ये काम करेगी पुलिस

शहर में बवाग कंपनी से करार की अन्तिम स्टेज पूरी होने के बाद कंपनी शहर में सीवर सफाई, सीवर ट्रीटमेंट प्लांटों के संचालन व नई सीवर लाइन डालने की व्यस्था, एसटीपी व इससे संबंधित मेन पंपिंग स्टेशन, इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन, सीवरेज पंपिंग स्टेशन, नाला-टैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, तथा सीवरेज नेटवर्क के संचालन की पूरी जिम्मेदारी संभालेगी।

एक वर्ष में रखरखाव पर खर्च होंगे 42 करोड़ 80 लाख

शहर के सीवेज मैनेजमेंट के रखरखाव पर बवाग कंपनी द्वारा 42 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। नगर निगम का कंपनी के साथ जो करार हुआ है। वो 10 वर्ष के लिए किया गया है। इस बारे में नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि कंपनी का काम संतोषजनक रहा, तो करार की समय सीमा को 5 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि शनिवार को नगर निगम के साथ कंपनी के करार का अन्तिम चरण भी पूरा हो गया ।

अभी फिलहाल कंपनी 910 किमी। की सीवेज लाइन का करेगी रखरखाव

अभी फिलहाल कंपनी 910 किमी। की सीवेज लाइन की व्यवस्था संभालेगी। इस बारे में मेयर नवीन जैन ने बताया कि शहर में 7 एसटीपी प्लांट प्लांट है.28 पंपिंग स्टेशन हैं। जीवनी मंडी स्थित जलकल ऑफिस में कंपनी कॉल सेंटर बनाएगी। वहां कंपनी के सभी अधिकारी बैठेंगे। यहां कंप्लेन दर्ज की जाएगी। लोगों की समस्या का निस्तारण किया जाएगा। कंपनी धांधूपुरा स्थित सीवरेज प्लांट पर अपना मुख्यालय बनाएगी। कंपनी 2020 से अपना काम संभालेगी। बता दें कि पहले 15 दिसम्बर से काम शुरु करना था।

हमने दो वर्ष पूर्व जो शहर की जनता से सीवेज निस्तारण का वादा किया था। वो पूरा होने जा रहा है। बवाग कंपनी से करार का अन्तिम चरण पूरा हो गया। कंपनी जनवरी 2020 से कार्य करना शुरु कर देगी।

नवीन जैन मेयर

Posted By: Inextlive