- गोरखनाथ मंदिर परिसर में चल रहीं खिचड़ी मेले की तैयारियां

- दूसरे राज्यों से झूले, दुकानों को भी भव्य रूप देने में लगे व्यापारी

GORAKHPUR: मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर परिसर में लगने वाले खिचड़ी मेले की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मेले को हर साल की अपेक्षा इस बार और खास बनाने के लिए मंदिर प्रशासन की तरफ से खास तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर का रंग रोगन जहां तेजी के साथ चल रहा है। वहीं मेले के लिए कई राज्यों से आए व्यापारी अपनी दुकानें भी सजाने में जुट गए हैं। साथ ही स्पेशल झूले भी इस बार लोगों का जमकर मनोरंजन करेंगे।

सभी के लिए खास होगा मेला

खिचड़ी मेला प्रभारी शिवशंकर उपाध्याय ने बताया कि कि मेले में दुकानें लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां कॉस्मेटिक दुकानों से लेकर बच्चों के खिलौने आदि की दुकानें सजने लगी हैं। वहीं, इस बार मेले में बच्चों से लेकर बड़ों तक के मनोरंजन का भी खास इंतजाम होगा। मेले में लगने वाले झूलों में इस बार ब्रेक डांस, ज्वॉइंट व्हील, टोरा-टोरा, सोलंबो, बड़ी नाव, ड्रैगन, बाउंसी आदि काफी खास होंगे। साथ ही इस बार मेले में 22 बड़े झूले लग रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार मेले में दुकानों की सं2या में भी काफी इजाफा हुआ है। करीब 300 बड़ी दुकानें यहां आने वालों के लिए ढेरों वेरायटी उपल4ध कराएंगी।

इन जगहों से आते हैं श्रद्धालु

दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उड़ीसा, पंजाब समेत विदेशों से आते हैं श्रद्धालु

बॉ1स

इस बार सीएम के साथ चढ़ाएंगे खिचड़ी

बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। श्रद्धालुओं के लिए इस बार मकर संक्रांति पर यहां खिचड़ी चढ़ाने का एक अलग ही आनंद होगा। गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद यह पहला अवसर होगा जब बाबा गोरखनाथ को सीएम के साथ खिचड़ी चढ़ाने का अवसर मिलेगा।

28 व 29 को मेले का ट्रायल

मेला प्रभारी ने बताया कि दुकानें और झूले 28 दिसंबर से पहले लगकर तैयार हो जाएंगे। 28 और 29 दिसंबर को मेले का ट्रायल होगा। इससे पहले लगभग पूरी तैयारियां कर ली जाएंगी। इसके लिए जो भी जि6मेदार हैं, सभी को उनकी जि6मेदारियां सौंप दी गई हैं।

वर्जन

मकर संक्रांति के मौके पर एक माह के मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था होगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मनोरंजन के आकर्षित करने वाले झूले और बाकी के आइट्6स लगाए जा रहे हैं।

द्वारिका तिवारी, प्रभारी, गोरखनाथ मंदिर

Posted By: Inextlive