- कैंट बोर्ड ऑफिस में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हुई विशेष तैयारी

Meerut । कैंट बोर्ड कार्यालय ने कोरोना से बचाव के कार्यालय प्रोटोकॉल तैयार किया है जिसमे सभी कर्मचारियों के द्वारा कार्यो के दौरान सावधानी और सभी संपर्क में आने वाली वस्तुओं को चरणों में सेनेटाइज करने की व्यवस्था बनाई गई है। इसमें ऑफिस में आवागमन के समय कर्मचारी खुद और अपने मोबाइल को सेनेटाइज कर सकते हैं।

संक्रमण का खतरा नहीं

ऑफिस में फाइलों और कागजों को भी अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स से सेनेटाइज किया जा रहा है। सीईओ प्रसाद चव्हाण ने अपने इंजीनियरों से ऐसा रोबोट तैयार कराया है जो कि फाइल और दूसरे दस्तावेजों को एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाते हुए ही सेनेटाइज करता है। इस रोबोट की कार्यप्रणाली पूर्णतया ऑटोमेटिक है।

इंजीनियर्स ने की पहल

इस प्रयोग से तैयार रोबोट की मदद से किसी भी फाइल को हाथ लगाए बगैर एक अनुभाग से दूसरे अनुभाग तक पहुंचाया जा सकता है। कोरोना संक्त्रमण में सबसे ज्यादा जोर सोशल डिस्टेंसिंग पर दिया जाता है सी ई ओ प्रसाद चव्हाण ने बताया कि उनके दिशानिर्देश पर इंजीनियर पीयूष गौतम इस कार्य मे लगे और उन्होंने दो टेक्निशियंस देवेंद्र और संत कुमार के साथ मिलकर यह रोबोट तैयार किया। कैंट बोर्ड ने यह रोबोट बना कर तमाम पत्रावली को भी संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित करने का प्रयास किया है

Posted By: Inextlive