दो से लेकर सात वर्ष के बच्चों के लिए मार्केट में मौजूद है कान्हा ड्रेस

किफायती कीमत की वजह से शहर में बढ़ी है इस ड्रेस की डिमांड

ALLAHABAD: इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लोग घर-घर बाल गोपाल कान्हा का दर्शन कर सकेंगे। यह संभव होगा वृंदावन की गलियों से इलाहाबाद पहुंची कान्हा ड्रेस से। इस बार 14 व 15 अगस्त दो दिन श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की धूम रहेगी। मार्केट में दो से सात वर्ष के बच्चों की कान्हा ड्रेस की डिमांड काफी है।

कान्हा ड्रेस से मार्केट गुलजार

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाने के लिए मार्केट गुलजार हो चुकी है। पर्व को देखते हुए दुकानदारों ने वृंदावन से कान्हा ड्रेस मंगवाई है। ड्रेस में कुर्ता, धोती, मुकुट, बाजूबंद, बांसुरि व मोरपंख का पूरा सेट उपलब्ध है। जड़ी व वेलवेट के मिश्रण से निर्मित सेट की कीमत दो से लेकर चार सौ रुपए है। सिविल लाइंस के जीजीआईसी परिसर के पास दर्जनों दुकानों पर कान्हा ड्रेस की डिमांड बनी हुई है।

सामग्री और उसकी कीमत

लड्डू गोपाल मच्छरदानी : 150 से लेकर 250 रुपए

स्टील का झूला : 150 से लेकर 300 रुपए

मैटेलिक का झूला : 150 से लेकर 400 रुपए

पीतल का झूला : 75 से लेकर 1000 रुपए

पीतल की बांसुरि : 45 से लेकर 300 रुपए

मोरपंख मुकुट : 80 से लेकर 150 रुपए

वेलवेट का आसन : 120 से लेकर 200 रुपए

गद्दा का सेट : दो मसलंद, आसन व रुमाल 120 से 300 रुपए

बड़ा मोरपंख : 40 रुपए

अबकी बार दो दिन जन्माष्टमी

ग्रह नक्षत्रों के संयोग से इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार दो दिन मनाया जाएगा। 14 अगस्त को स्मार्त और 15 अगस्त को वैष्णव लोग त्योहार को मनाएंगे। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि 14 अगस्त को शाम 5.40 बजे तक रहेगी। इसके बाद अष्टमी तिथि का संचरण होगा जिसका मान मंगलवार को दोपहर 3.26 बजे तक रहेगा। स्मार्त लोग उदया तिथि के बजाए जन्म के समय यानि मध्य रात्रि 12 में अष्टमी तिथि मानते है। इसीलिए 14 की मध्य रात्रि में जन्मोत्सव मनाया जाएगा और उसी दिन व्रत भी रखा जाएगा। इसी तरह वैष्णव लोग उदया तिथि में अष्टमी की परंपरा को मानते है उनका श्रीकृष्ण जन्मोत्सव 15 अगस्त को मनाया जाएगा।

वृंदावन में कान्हा ड्रेस की डिमांड को देखते हुए हम लोगों ने भी खासतौर से बच्चों के लिए इस ड्रेस की हजारों पीस मंगाई है। इसके अलावा बहुत सी ऐसी वैराइटी भी लाई गई है, जो शहरियों की जेब के अनुसार है।

आरिफ, थोक विक्रेता

Posted By: Inextlive