- 22 सेंटर फॉर एक्सीलेंस में आगरा का सेंटर उत्तर भारत में अव्वल

- निमहांस की तरह संस्थान में बढ़ाई जानी हैं सुविधाएं

आगरा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर किए गए ट्वीट से मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय, आगरा की उम्मीद बढ़ी है। मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में 22 सेंटर फॉर एक्सीलेंस (उत्कृष्ठता केंद्र) तैयार किए जाने हैं। उत्तर भारत में आगरा का संस्थान अव्वल है। इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (निमहांस) बेंगलुरु की तर्ज पर विकसित किया जाना है। इससे यहां पीजी सीट्स सहित अन्य सुविधाएं बढ़ने के आसार हैं।

देश में डॉक्टर्स की कमी

देश में मनोचिकित्सक और क्लीनिक मनोवैज्ञानिकों की कमी है। वहीं, राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2016 की रिपोर्ट के अनुसार 14 फीसद लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए सलाह लेने की जरूरत है। दो फीसद लोग गंभीर मानसिक रोग से ग्रस्त हैं। इसमें बच्चे और युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है।

नॉर्थ इंडिया में आगरा अव्वल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत देश में 22 सेंटर फॉर एक्सीलेंस तैयार करने के लिए कहा है। मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ। दिनेश राठौर ने बताया कि उत्तर भारत में आगरा सेंटर अव्वल है। यहां सर्वाधिक एमडी साइक्यिाट्री की सीट हैं, यहां साइक्यिाट्री, साइकोलॉजी, साइकोलॉजी सोशल वर्क और नर्सिग डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित हैं। ट्वीट के बाद संस्थान को निमहांस की तरह विकसित करने की उम्मीद बढ़ गई है। इसके लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। यहां सुविधाएं बढ़ने के साथ पीजी की सीट भी बढ़ाई जाएंगी।

Posted By: Inextlive