- शहर में बढ़ी अफगानिस्तान और तुर्की के प्याज की आवक से लगातार कम हो रहे रेट

-40 रुपए किलो तक बिकने वाला आलू पहुंच गया 15 रुपए किलो

बरेली : धारा 144 के उल्लंघन को लेकर उपजी आशंकाओं का सबसे अधिक असर सब्जी के दामों पर पड़ा था। अब आशंकाओं के बादल छंटते ही सब्जी के अचानक बढ़े हुए दाम तेजी से धड़ाम हो गए हैं। चार दिन पहले 40 रुपया तक बिका आलू अब 16 रुपया किलो पर तक बिकने लगा है। इसी तरह अन्य सब्जियों के दाम भी आम लोगों की पहुंच तक आ गए हैं। रोजमर्रा की सबसे अधिक जरूरमंद सब्जी के दाम लुढ़कने से आम आदमी को काफी राहत मिली है।

अचानक बढ़ी डिमांड

धारा 144 के उल्लंघन को लेकर 20 दिसंबर को बड़ी संख्या में एक समुदाय के लोग इस्लामिया कॉलेज मैदान में इकट्ठा हुए थे। इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी थी। इससे बरेलियंस के मन में आशंका घर कर गई थी। अन्य शहरों की तरह यहां भी कुछ अनहोनी की आशंका से घबराए आम लोगों ने सब्जी खरीदने में ही भलाई समझी। इससे बाजार में सब्जी की डिमांड तेजी से बढ़ गई और डिमांड बढ़ने का फायदा सब्जी विक्रेताओं ने खूब उठाया। उन्होंने 20 से 25 रुपया किलो तक बिक रहे आलू के दाम 40 रुपया तक कर दिए। इसी तरह प्याज के दाम भी 120 रुपया किलो पहुंचा दिए। अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ा दिए। मजबूरी में लोगों ने महंगी सब्जी खरीदी।

मंडी में सस्ती तो बाहर महंगी

सब्जियों के दाम भले ही अब घट गए हों, पर अभी भी मंडी में और बाहर फुटकर में सब्जियों के दाम में भारी अंतर है। मंडी के भीतर ही ट्यूजडे को फुटकर में आलू 16 रुपया किलो तक बिका। इसी तरह प्याज भी 60 रुपया से 80 रुपया किलो तक बिका। टमाटर 15 रुपया किलो मटर भी 20 से 25 रुपया किलो तक बिका। अन्य मौसमी सब्जियों के दाम भी पहले से काफी कम रहे। इसके इतर बाहर फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने आलू 25 रुपया किलो तक बेचा तो प्याज 100 रुपया किलो तक बेचा। टमाटर 20 से 25 रुपया किलो बेचा तो मटर 35 से 40 रुपया किलो तक बेचा। इसी तरह अन्य सब्जियों के दाम भी मनमाने वसूले।

मंडी में प्याज है नजरबंद

सब्जियों के रेट जहां सस्ते हुए हैं तो मंडी में आढ़तियों ने प्याज को नजरबंद कर रखा है। प्याज व्यापारियों ने प्याज रखे बोरों के चारों तरफ से लोहे की जाली और चादरों से कवर्ड करके सिक्योरिटी बढ़ा दी है। व्यापारियों से इस बारे में पूछा गया तो बताया कि अदर डिस्ट्रिक्ट में प्याज चोरी और लूट की घटनाओं को देखते हुए पहले से ही सिक्योरिटी बढ़ाई गई है। हालांकि शहर में अफगानिस्तान और तुर्की से भी प्याज की शहर में आवक शुरू हो गई है।

=================

सब्जी पहले अब

आलू 40 16

प्याज 120 80

टमाटर 30 20

मटर 60 25

गोभी 30 15

पालक 60 25

मेंथी 50 20

गाजर 40 25

================

शहर में सब्जी के रेट तो कम हुए हैं इससे सभी को राहत मिली है। लेकिन अभी प्याज के रेट में भी कमी आए तो अच्छा हो। क्योंकि प्याज अभी तक काफी महंगा है।

ककक

---------------

सब्जियों में सबसे अधिक जरूरत तो आलू की होती है। वह 40 रुपए किलो बिक रहा था। इसीलिए आम लोगों की पहुंच से बाहर हो गया। लेकिन अब रेट ठीक हो गए हैं।

Posted By: Inextlive