- गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में तीन प्रिंसिपलों पर सामने आया गबन का आरोप

- एक को किया सस्पेंड, दो प्रिंसिपल से गबन की राशि वसूलने के आदेश

LUCKNOW: इस कॉलेज से खिलाडि़यों की किस्मत भले ही न चमकी हो लेकिन यहां तैनात प्रिंसिपल के वारे जरूर न्यारे होते रहे हैं। एक प्रिंसिपल से जहां गबन की राशि की वसूली हो रही है, वहीं एक अन्य प्रिंसिपल पर 5 करोड़ से अधिक के गबन का मामला सामने आया है। इसे देखते हुए शासन ने हॉस्टल की कॉलेज में विलय की तैयारी की है वहीं स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू करने की भी तैयारी की है।

1975 में हुई थी स्थापना

मामला राजधानी के गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज का है। जहां एक बार फिर गबन का मामला आया है। इसके चलते पूर्व कार्यवाहक प्रिंसिपल विजय कुमार गुप्ता को सस्पेंड कर सैफई स्पो‌र्ट्स कॉलेज से संबद्ध किया गया है। इस स्पोटर्स कॉलेज की स्थापना 1975 में हुई थी। यहां क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को विभिन्न खेलों की ट्रेनिंग के साथ रहने, खाने और एजूकेशन की व्यवस्था की गई है। तीन साल पहले यहां क्लास 6 से दाखिला लिया जाने लगा। खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने यहां का औचक निरीक्षण किया और मामले की जांच के निर्देश दिए।

सामने आया मामला

हाल ही में यहां तैनात पूर्व प्रिंसिपल विजय कुमार गुप्ता के कार्यकाल की जांच की गई, जिसमें 5,57,76,502 रुपए के गबन का मामला सामने आया। अपने चार साल के कार्यकाल में उन्होंने गबन, वित्तीय अनियमितताएं और शासन के आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए मनचाहे काम कॉलेज में कराए। विजय कुमार गुप्ता स्पो‌र्ट्स कॉलेज में इतिहास के शिक्षक के पद पर तैनात रहे।

4 लाख की अनियमितताएं

इससे पहले यहां तैनात प्रिंसिपल राजनारायण सिंह यादव के चार माह के कार्यकाल में कॉलेज में स्टूडेंट्स ने जमकर हंगामा काटा। इन पर भी वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आया। मेरठ में आरएसओ के दौरान भी इन पर वित्तीय अनियमितताएं सामने आई। जांच के दौरान इन पर करीब चार लाख रुपए की वित्तीय अनियिमितता का मामला सामने आया। राजनारायण सिंह यादव इस समय खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर पद पर हैं।

सीटों से अधिक भर्ती

इससे पहले यहां खेल विभाग के अधिकारी रहे अनिल बनौधा को तैनात किया गया। उनके कार्यकाल में निर्धारित सीटों से अधिक खिलाडि़यों की भर्ती का मामला सामने आया। अन्य खेलों की तुलना में क्रिकेट में सर्वाधिक खिलाडि़यों की भर्ती की गई। इनके कार्यकाल की जांच की गई तो इन पर तकरीबन 25 लाख की धनराशि के गबन सामने आया। शासन ने इनसे वसूली के आदेश जारी किए लेकिन अब तक एक पैसे की वसूली नहीं हो सकी है। इस समय यहां पर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी जितेन्द्र सिंह यादव को प्रिंसिपल का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। खेल विभाग को उम्मीद है कि इस बार तैनात किए गए प्रिंसिपल स्पो‌र्ट्स कॉलेज में खिलाडि़यों को बेहतर सुविधा और प्रदेश को बेहतर रिजल्ट देने में कामयाब होंगे।

कोट

जांच के आदेश शासन से दिए गए हैं। शासन ने जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर ही फैसला लिया है।

जितेंद्र सिंह यादव, प्रिंसिपल

गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज

बॉक्स

स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी खुल सकती है

गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में फैली अव्यवस्था को देखते हुए शासन से इस कॉलेज का विलय खेल विभाग में करने की तैयारी में है। यहां के खिलाडि़यों को हॉस्टल में शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज को प्रदेश की पहली खेल यूनिवर्सिटी बनाए जाने की तैयारियां चल रही हैं।

Posted By: Inextlive