- B.Ed काउंसलिंग के बीच DDUGU के बाहर स्टूडेंट्स को घेरने लगे कॉलेजेज के एजेंट्स

- स्टॉल लगाकर दे रहे ऑफर, फीस में भारी डिस्काउंट सहित जीरो अटेंडेंस आदि से कर रहे लुभाने की कोशिश

GORAKHPUR: अरे एक बार सुन तो लीजिए। हमारे कॉलेज के बारे में भी एक बार जान लीजिए। फीस भी काफी कम है और किश्तों में भी दे सकते हो। ऐसी आवाजें इन दिनों डीडीयूजीयू के अमृत कला वीथिका गेट पर आम हैं। वजह है यहां चल रही बीएड काउंसलिंग जिसकेशुरू होते ही यहां कॉलेजेज के एजेंट्स एक्टिव हो गए हैं। स्टूडेंट्स को लुभाने के लिए इन लोगों ने बाकायदा यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर अपने स्टॉल्स जमा लिए हैं। ये एजेंट्स स्टूडेंट्स को तमाम ऑफर्स से लुभाने की कोशिश करते देख जा सकते हैं।

पास कराने तक की गारंटी

इन दिनों यूनिवर्सिटी कैंपस में बने सेंटर्स पर बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए निर्धारित मेरिट वाले स्टूडेंट्स को कॉल किया जा रहा है। इस बीच कैंपस के बाहर कई कॉलेजेज के एजेंट्स ने भी डेरा जमा लिया है। नियमों के उल्लंघन से बेखौफ ये लोग खुलेआम आने-जाने वाले स्टूडेंट्स को गेट के बाहर ही रोककर अपने ऑफर सुनाने लग रहे हैं। जो स्टूडेंट्स नहीं रुक रहे, उनके पीछे हैंडबिल तक लिए दौड़ रहे हैं। वहीं स्टॉल पर बैठे महिला व पुरुष एजेंट स्टूडेंट्स को रोक तमाम ऑफर व स्कीम बताने लग रहे हैं। साथ ही दूसरे कॉलेजेज के स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज में प्रवेश के लिए भी तमाम सुविधाएं व लाभ देने का दावा ये लोग जमकर कर रहे हैं। फीस में डिस्काउंट आदि ऑफर्स के साथ ही ये एजेंट्स तो खुलेआम स्टूडेंट्स को एग्जाम में मनचाहे नंबरों से पास कराने तक की गारंटी दे डाल रहे हैं। वहीं एक साथ पूरी फीस जमा करने पर अटेंडेंस की अनिवार्यता भी खत्म करने का दावा किया जा रहा है।

कमीशन है सेट

बीएड में स्टूडेंट्स के घटते रुझान के चलते बीएड कॉलेज प्रबंधन परेशान चल रहे हैं। इसी का नतीजा है कि इन लोगों ने एडमिशन का ग्राफ बढ़ाने का ये हथकंडा अपनाया है। कॉलेज प्रबंधन की ओर से इसके लिए महिला व पुरुष एजेंट्स को हायर किया गया है। जिन्हें काउंसलिंग सेंटर्स के बाहर स्टॉल लगाकर या अन्य तरीकों से स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए राजी करना है। इसके लिए बाकायदा इन लोगों का कमीशन भी सेट है।

Posted By: Inextlive