- लाल पैथ लैब्स, पैथकाइंड जल्द शुरू करेगी टेस्टिंग

- आईसीएमआर ने शर्तो के आधार पर दी इसकी मंजूरी

आगरा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने प्राइवेट लैब को भी कोरोना वायरस की जांच की मंजूरी दे दी है। जल्द ही यह सेवा आगरा में भी स्टार्ट हो जाएगी। दिल्ली एनसीआर और लखनऊ में यह सुविधा स्टार्ट हो चुकी है। आगरा में लाल पैथ लैब्स और पैथकाइंड जैसी प्राइवेट लैब्स जल्दी ही ये सुविधा शुरू करने जा रही हैं। आईसीएमआर ने शर्तों के साथ इसकी मंजूरी दी है।

अधिकतम 4500 रुपये ले सकेंगे

आईसीएमआर ने प्राइवेट लैब्स के लिए टे¨स्टग की जो गाइडलाइन्स जारी की हैं, उनके मुताबिक प्राइवेट लैब्स कोरोना की जांच के लिए 4500 रुपये से ज्यादा नहीं ले सकती हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित संदिग्ध मामलों में प्राइवेट लैब स्क्री¨नग टेस्ट के लिए अधिकतम 1,500 रुपये ले सकते हैं और कन्फर्मेशन टेस्ट के लिए अतिरिक्त 3000 रुपये लेने की इजाजत दी गई है।

घर पर ही होगी जांच

आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुसार प्राइवेट लैब्स में मरीज को जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए मरीज को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद प्राइवेट लैब आपके घर पर आकर खुद सैंपल लेंगीं।

बॉक्स

डॉक्टर की सलाह पर ही करा पाएंगे जांच

आईसीएमआर की गाइडलाइन्स के मुताबिक , अगर आपको बुखार आ रहा है और खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो आपको नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाना होगा। वहां डॉक्टर तय करेंगे कि आपको नोवेल कोरोनावायरस का टेस्ट कराना चाहिए या नहीं।

टेस्ट के लिए चाहिए होंगे कुछ जरूरी दस्तावेज

प्राइवेट लैब्स में जांच कराने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स चाहिए होंगे। इसके लिए आपको फॉर्म 44 (कोविड-19) चाहिए होगा, जिसे डॉक्टर द्वारा पूरा भरा जाएगा और सिग्नेचर किए गए होंगे। इसके साथ ही डॉक्टर द्वारा इसपर स्टैम्प भी लगाया जाएगा। इस फॉर्म के साथ रेफर करने वाले डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भी जरूरी है। सैम्पल लिए जाने के वक्त संभावित मरीज का सरकारी पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट और फोन नंबर देना होगा। इन दस्तावेजों के बिना टेस्ट नहीं कराया जा सकेगा।

ऑनलाइन बुक होगा टेस्ट

सरकार ने टेस्ट के लिए जिन लैब्स को मंजूरी दी है। उनमें से आप किसी एक की वेबसाइट पर जाकर या उसके मोबाइल एप के जरिए खुद को रजिस्टर कर पाएंगे। ऑनलाइन घर से कलेक्शन का स्लॉट बुक कर पाएंगे। आप उनके कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर सकेंगे। आपके फॉर्म 44 और प्रिसक्रिप्शन की पुष्टि करने के बाद लैब वाले सैंपल पिकअप को री-कन्फर्म करेंगे। टेस्ट बुक करने के ्रलिए आपको लैब पर बिल्कुल नहीं जाना होगा। ऑनलाइन ही बु¨कग कीजिए। सैंपल आपके घर पर ही आकर लिया जाएगा। सैंपल लेने के लिए आने वाला व्यक्ति पूरी तरह प्रशिक्षित होगा।

टेस्ट रिपोर्ट सरकार तक कैसे पहुंचेगी?

भारत सरकार/आईसीएमआर की गाइडलाइन्स के मुताबिक लैब वाले ही सारे मरीजों की रिपोर्ट तय सरकारी संस्थाओं तक पहुंचाएंगे।

अभी सिर्फ जिला अस्पताल में जांच

आगरा में अभी तक कोरोनावायरस की जांच के लिए केवल जिला अस्पताल ही अकेला सैंपल सेंटर है। यहां पर अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। यहां पर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ही लोगों का सैंपल लेती है और स्क्री¨नग करती है।

वर्जन

आईसीएमआर ने कुछ प्राइवेट लैब्स को कोविड-19 की जांच के लिए सशर्त लाइसेंस दे दिए हैं। बिना डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के इसकी जांच संभव नहीं है। जिला अस्पताल में लगातार कोरोनावायरस के सस्पेक्ट्स की स्क्री¨नग की जा रही है और सैंपल लिए जा रहे हैं।

-डॉ। मुकेश कुमार वत्स, सीएमओ

Posted By: Inextlive